Contents

खमन ढोकला रैसिपि (Khaman Dhokla Recipe In Hindi)

बेसन ढोकला गुजरात और उत्तर भारत का एक प्रसिद नाश्ता है।ढोकला काफी खाने में हल्का होता है,और साथ एचआई बहुत स्वादिस्ट होता है। बेसन ढोकला गुजरात का बहुत ही विख्यात नाश्ता है। यह गुजरात के साथ –2 उत्तर भारत में भी बड़े शौक से खाया जाता है। हम अपने घर में इसे चाय के साथ चुस्की लेते हुए खाना पसंद करते है।आयेये जाने खमन ढोकला बनाने की आसान रैसिपि जो २०मिनट मे मुलायम और स्पंजि ढोकला तयार कर सकते है।आपको घोल तेयार करने के लिए ८ वाईए १२ घंटे की जरूरत नहीं है। क्यूकी हम इसमे बेसन के साथ इनो फ्रूट साल्ट का इस्तमाल करेगा।     

ढोकला बनाने के लिए

सामाग्री (INGREDIENTS) – ४ लोगो के लिए

१ कप बेसन

१ टेब्लस्पून सूजी (रवा )

१/२ कप दही

१ १/२ टीस्पून नींबू का रस

 हरी मिर्च कटी हुई

१ ग्राम हल्दी

१/२  टीस्पून नमक,या स्वादानुसार

२ इंच अदरक बारीक कसा हुआ

१ टीस्पून फ्रूट साल्ट एनो इन इंडिया(ENO)

 टीस्पून तेल

१/४  कप पानी बेसन का घोल बनाने के लिए

ढोकले का तड़का बनाने के लिए –

१/२  टेब्लस्पून तेल

१ टीस्पून  सरसों

४ हरी मिर्च लम्बाई में बीच में से एक धार में कटी हुई

१/२  टेब्लस्पून धनिये की पत्तिया बारीक कटी हुई

२ टीस्पून चीनी

२०३० कड़ी पत्ता

1 कप पानी

२ टेब्लस्पून कसा हुआ नारियल

 विधि (Instructions)-

ढोकले का मिश्रण बनाये – समय २ मिनट

१)एक कटोरे में बेसन और दही डालकर अछी तरह से मिला ले।इसमें 1/4 कप 1 कप = 240 मिली लीटर पानी, 1 बड़ा चम्मच तेल, नमक और हल्दी डालकर अचे से मिलाये ।

२)अब इसमें बारीक कटी हुई हरी मिर्च, अदरक और 1 चम्मच चीनी डाले और मिलाये ।

३)अब एक चम्मच फ्रूट साल्ट एनो इन इंडिया को बेसन के घोल में डाले और अचे से 1 मिनट तक मिला

ढोकले का बर्तन तैयार करें – समय – 2 मिनट

एक एल्युमीनियम का बर्तन ले और इसकी अन्दर की सतह पर अच्छे से तेल लगाए । इससे बेसन का घोल बर्तन से चिपकेगा नहीं ।और आसानी से निकल जाएगा।बेसन का घोल तुरंत डाले ।

ढोखला बनाने के लिए-

१)ढोकला बनाने के लिए एक बर्तन ले फिर उसमे एक स्टैंड रखे और पानी २-३ कप पानी डाले और उसके ऊपर ढोकला की प्लेट रखे।और ऊपर से एक थाली ढकने के लिए रखे। मध्यम आंच पर १०-१२ मिनट के लिए भाप में पकने दे।

२) १० से १२ मिंट बाद ढोकला मे एक चाकू डालकर देख ले अगर चाकू में घोल नहीं चिपकता है तो ढोकला पक गया है अन्यथा अधिक २-३ मिनट तक पकने दे।

३)गॅस बंद करके डोक्ला की थाली बर्तन में से निकाल ले आर कुछ मिनट के लिए ठंडा होने दे। ढोकला के छोटे छोटे चकोर आकार में काट ले।

  

ढोकला कुकर में पकाएं पकाने का समय  २५ मिनट

एक कुकर को पानी से २५% भरे । इसमें एक छोटी कटोरी पानी में डूबा कर उलटी रखे ।एल्युमीनियम के बर्तन को इस कटोरी के ऊपर रखे और कुकर का ढक्कन बंद कर दे । ध्यान रहे की कुकर की सिटी को निकाल दे ।आंच को तेज पर रखे और २५ मिनट के लिए इसे पकने दे । २५ मिनट बाद ढोकला बन  जायेगा । स्टोव को बंद कर दे ।ढोकले को एक प्लेट में निकाल ले।चक्कू की मदद से बर्तन के किनारे ढोकले से अलग कर ले ।इसे छोटे टुकडो में काट ले ।

ढोकले का तड़का तैयार – पकाने का समय ४ मिनट

एक बर्तन में १/२ बड़ा चम्मच refined  तेल गरम करें । इसमें सरसों डाले और सरसों के चटकने के बाद कड़ी पत्ता और हरी मिर्च लम्बी कटी हुई डाले। स्टोव को सबसे कम आंच पर रखे। अब एक कप =२४०  मिली लीटर पानी, १/२ चम्मच चीनी और धनिया डालकर तेज आंच पर ३ मिनट तक पकाएं ।तडके को ३  मिनट तक पकने दे।३ मिनट बाद स्टोव बंद कर दे और तड़के को ढोकले पर फैलाकर दाल दे। ढोकला परोसने के लिए बिलकुल तैयार है । इसे खाए और आनंद ले ।ढोकले को १० मिनट के लिए एक तरफ रख दे| ऐसा करने से तड़का हर टुकड़े में पहुचेगा और उसे नमी प्रदान करेगा|

Storage and Serving Suggestions

  • ढोकला साधारण तापमान पे ही परोसा जाता है न ठंडा न गरम|
  • इसे रेफ्रीजिरेटर में रख कर आप 3 दिन तक खा सकते है| क्योंकि इसमें पानी है, ज्यादा दिन रखने से ये ख़राब होने लगेगा|
  • हर टुकड़े को परोसने वक़्त उस पर हरी मिर्च का टुकड़ा तडके में से जरूर रखे और अमचूर की चटनी के साथ या इमली की चटनी के साथ खाये।  

Featured Image Credit

Photo Credit

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here