Benefits And side effects of aloevera in hindi

एलोवेरा को घृतकुमारी कहा जाता है। एलोवेरा एक रसीला पौधा है और इसके पत्तों में पानी का भंडार है, जो मोटी और मांसल हैं। इसमें एमीनो एसिड और 12 विटामिन भरपूर मात्रा में मौजूद होता हैं। यह शरीर में खून की कमी को दूर करता है और शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। यह जितना आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लाभदायक होता है उतना ही आपके बालों और त्वचा के लिए भी।

एलोवेरा पत्तियां दो पदार्थ उत्पन्न करती हैं – जेल, जो कि कई अन्य पोषक तत्वों में मिश्रित होती है, और रस, जिसे एलो लेटेक्स भी कहा जाता है। एलोवेरा जेल व्यापक रूप से सनबर्न को दूर करने और घावों को ठीक करने के लिए जाना जाता है। जेल आमतौर पर कच्चे रूप में और सीधे प्रभावित त्वचा पर लगाया जाता है। एलोवेरा जेल त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है, धूप की कालिमा, कीट के काटने, चकत्ते, कटौती और घावों के साथ मदद कर सकता है। यह एंटिफंगल, जीवाणुरोधी है और कोशिकाओं के उत्थान में मदद करता है। एलोवेरा लेटेक्स का स्वाभाविक रूप से अवसाद, कब्ज, अस्थमा और मधुमेह के इलाज के लिए प्रयोग किया जाता है। एलोवेरा की पतियों में nutrients,minerals और विटामिन है जो हमारी कई परेशानी से हमे फाइदा दिलाता है।

Contents

एलोवेरा का प्रयोग कैसे करे फ़ेस पर (Chehre par aloevera kaise lagaye in hindi)

प्राचीन काल से ही आयुर्वेद सौंदर्य पढ़ार्थ में एलोवेरा का प्रयोग होता है।हर मौसम में आपकी त्‍वचा कहमक्त रहे,ऐसा हर कोई चाहता है,तो एलोवेरा सबसे अच्छा विकल्प है। विशेषकर गर्मियों में तो एलोवेरा रामबाण का काम करता है।यह त्वचा को मॉइस्चर ही नहीं करता, बल्कि मौसमी प्रभाव से त्वचा की सुरक्षा भी करता है। सनबर्न हो या शुष्क त्वचा, सारी समस्याओं को चुटकियों में दूर करता है एलोवेरा।एलोवेरा स्किन क्लींजर का भी काम करता है। तभी तो इसका इस्तेमाल मुंहासों और चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने के लिए किया जाता है।

रोजाना एलोवेरा का एक छोटा टुकड़ा ले और इसे थोड़े पानी में उबालें। इसके बाद इसे शहद के साथ मिक्सी में पीसें। इस गाढ़े पेस्ट को मुंहासों पर 15 मिनट तक लगाएं। यदि आप रोज इसके रस को चेहरे पर लगाएं, तो त्वचा की नमी बरकरार रहेगी। साथ ही इससे स्किन में कसाव भी आता है।झुर्रियां नहीं दिखेगी, तेज धूप की वजह से चेहरे पर समय से पहले झुर्रियां दिखने लगती है।

मगर आप इसे रोक सकती हैं, एलोवेरा जेल से चेहरे की मालिश करके। इसका रस त्वचा में कसाव लाता है। वहीं इसमें मौजूद विटामिन-सी आैर ई त्वचा को अंदर से पोषित कर निखार लाने का काम करते हैं।ज्यादा देर तक धूप में रहने से सनबर्न की समस्या होती है। खासकर गर्मियों में यह समस्या बढ़ जाती है। इससे स्किन पर कालापन आ जाता है। कभी-कभी तो त्वचा में जलन भी होने लगती है।

ऐसा होने पर एलोवेरा जेल से चेहरे की मालिश करना अच्छा रहता है।ब्यूटी प्रोडक्ट में भी एलोवेरा शामिल होते है। एलोवेरा का सबसे बड़ा फायदा है कि इसका कोई अतिरिक्त प्रभाव नहीं होता। अगर आप इसके नेचुरल रूप में ही इसका इस्तेमाल कर रही हैं, तो भी यह फायदेमंद ही है।इतने सारे फायदों को देखते हुए बाजार में ऐसे कई सारे ब्यूटी प्रोडक्ट भी आने लगे हैं, जो एलोवेरायुक्त हैं। अगर आप भी इस तरह का कोई प्रोडक्ट खरीदने जा रही हैं, तो सबसे पहले अपनी त्वचा की प्रकृति जान लें। फिर सही प्रोडक्ट खरीदें।एलोवेरा को अमरता का संयंत्र कहते है।

एलोवेरा के फायदे (Benefits of Aloevera in Hindi)

१) एलोवेरा वजन नियंत्रण में सहायक (Aloe Vera for Weight Control in hindi)

अगर आप का वजन बढ़ रहा है और इसके कारण आप हमेशा आलस और थकान का अनुभव भी कर रहे हैं तो एलोवेरा जूस का सेवन करें। एलोवेरा जूस को नियमित रूप से पीने से आप भरपूर तंदुरुस्ती का अहसास करते है। इससे एनर्जी लेवल भी बढ़ता है और वजन नियंत्रित रहता है।यह एक रेचक के रूप में कार्य कर हमारी पाचन क्रिया को उतेजीत करता है।

Benefits And side effects of aloevera in Hindi

२) एलोवेरा मधुमेह के लिए फायदेमंद (Aloe Vera beneficial for diabetes In Hindi)

एलोवेरा मधुम,एह के रोगियो के लीये एक वरदान है। ये न केवल शुगर को नियंत्रित रकता है बल्कि इंसुलिन के उत्पादन को भी नियंत्रण करता है।यह लिवर,किडनी,और अन्य शरीर के भागो के लिए सबसे अच वरदान है।

३) एलोवेरा सनबर्न और मुहासे से बचाता है (Aloe vera saves from sunburn and pimples in hindi )

एलोवेरा का रस सनस्‍क्रीन का काम करता है। धूप में निकलने से पहले एलोवेरा का रस अच्छी तरह से अपनी त्वचा पर लगाने से सूरज की हानिकारक किरणें आपकी त्‍वचा को नुकसान नहीं पहुंचा पातीं।पिंपल न होने के लिए एलोवेरा जेल का प्रयोग करे। दिन में दो बार लगते और सुंदर और साफ त्वचा पाये।

Benefits And side effects of aloevera in Hindi

४) एलोवेरा जलने या चोट में फायदेमंद (Aloe vera beneficial to burn or injury in hindi)

एलोवेरा अपने एंटी बैक्टेरिया और एंटी फंगल और एंटीसेप्टिक गुण के कारण घाव को जल्दी भरता है। चोट लगने या जलने पर इसका जेल निकाल कर लगाने से आराम मिलता है। जलने के तुरन्‍त बाद इसके जेल को लगा लेने से छाले नहीं पड़ते और साथ ही जलन भी समाप्‍त हो जाती है।

५ ) एलोवेरा पाचन क्रिया को बनाएं दुरूस्‍त और कब्ज पर लगता है पूर्ण विराम (Aloe vera to repair digestive tract and constipation in hindi )

एलोवेरा जूस पीने से पेट की कई रोग दूर होते हैं। यह पाचन तंत्रिका को मजबूत बनाता है। इसके रोजाना उपयोग से अपच और कब्‍ज जैसी समस्‍या भी दूर रहती है। पेट में पैदा होने वाले अल्‍सर को भी यह ठीक करता है।यह एक प्रकृतिक रेचक है जिससे एलोवेरा को कब्ज से लड़ने में साहयता मिलती है।

Benefits And side effects of aloevera in Hindi

६ ) एलोवेरा स्‍ट्रेच मार्क को हटाता है (Aloevera removes stretch mark in Hindi)

मोटापे और प्रेगनेंसी के कारण हुए स्‍ट्रेच मार्क में भी एलोवेरा उपयोगी होता है। स्‍ट्रेच मार्क को हल्‍का करने के लिए रोज सुबह एलोवेरा जैल से मालिश करें । यह काफी हद तक आपके स्‍ट्रेच मार्क को कम कर देगा।

७) एलोवेरा झुर्रियों से बचाता (Aloe Vera protects against wrinkles in Hindi)

झुर्रियों आपको समय से पहले बूढ़ा बना देती हैं इससे बचने के लिए रोजाना एलोवेरा जॅल से मालिश कीजिये। यह त्‍वचा को अंदर से मॉइश्‍चराइज करता है। इसका रस स्‍किन को टाइट बनाता है और इसमें मौजूद विटामिन सी और ई के कारण त्‍वचा हाइड्रेट भी बनी रहती है।

Benefits And side effects of aloevera in Hindi

८ ) दिल की बीमारी में फायदेमंद(Aloevera is Beneficial in heart disease in hindi)

एलोवेरा शरीर में रक्‍त की मात्रा बढ़ाता है और साथ ही रक्‍त प्रवाह को भी सुचारू बनाये रखने में मदद करता है। एलोवेरा हाई ब्‍लड प्रेशर को सामान्‍य करता है, जिससे हार्ट अटैक का खतरा कम होता है।

९ ) बालों की समस्‍याओं में उपयोगी(Aloevera is Useful in hair problems in hindi)

बालों के लिए एलोवेरा चमत्‍कारी रूप से असर दिखाता है।ये मोस्टुरिजर का काम करता है। बालों संबंधी जितनी भी समस्याएं हैं एलोवेरा के प्रभाव से दूर हो जाती हैं जैसे- बालों का गिरना, रूखे बाल, बालों में डेंड्रफ आदि। हफ्ते में दो बार शैंपू करने से पहले चमेली, जोजोवा या नारियल तेल में एलोवेरा का यह रस मिलाकर अच्छी तरह से अपने बालों में लगाएं।यह सकल्प के डैड सेल को बाहर निकलता है जो बालो फोल्लिकिएस को ब्लॉक करता है और डेड्रफ को ठीक करता है।

१०) बढ़ाए त्‍वचा की चमक (Aloevera Increased skin glow in hindi)

एलोवेरा शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकाल कर शरीर की अंदर से सफाई करता है। जिससे त्‍वचा में चमक आती है तथा दाग-धब्‍बों से भी दूर होते है। इसके अलावा एलोवेरा के जैल को त्‍वचा पर लगाने से एक्‍जिमा, पिंपल और सिरोसिस की समस्‍या भी दूर होती है।

११ ) एलोवेरा से स्वस्थ और स्वच्छ दांत (Healthy and clean teeth from aloe vera in hindi)

एलोवेरा, मुंह और मसूड़ों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके इस्‍तेमाल से मसूड़ों की तकलीफ और ब्‍लड आना बंद होता है। साथ ही मुंह में अल्‍सर की बीमारी भी ठीक होती है। इसे आप अपने दांत के डॉक्टर के रूप में भी अपना सकते हैं।

Benefits And side effects of aloevera in Hindi

१२) एलोवेरा मेक उप रिमूवर की तरह काम करता है(Aloe vera works like Makeup remover in hindi)

बाजार में उपलब्ध केमिकल के इस्तमल से त्वचा को नुकसान पाहुचता है तो इसके स्थान पर हम एलोवेरा को मेक उप रिमूवर की तरह भी इस्तमल कर सकते है। एक रुई को एलोवेरा जेल में भिगो कर मेक उप को धीरे धीरे रिमूव करे।

१३) एलोवेरा जूस का फायदा प्रतिरक्षा प्रणाली को ठीक करना (Aloevera Juice Use Correcting Immune System in hindi )

एलोवरआ में शक्तिशाली एंटीओक्सीडेंट है जो प्रतिरक्षा प्रणाली या इम्यून सिस्टम को सही करता है हमे फुरतीला बनाता है। नियमित रूप से एलोवेरा जूस पिये और शरीर को बैक्टीरिया और वायरल संक्रमणों से सुरक्षा प्रधान करे।

१४) एलोवेरा का लाभ उच्च कोलेस्ट्रॉल को कम करना (Benefits of Aloe vera Reducing High Cholesterol in hindi )

एलोवेरा हानिकारक कोलेस्ट्रॉल की मात्र को कम करके अचे कोलेस्ट्रॉल की मात्र बढ़ाता है। एक अध्यन से पता चला क एलोवेरा की नियमित सेवन से ३० प्रतिशत तक कोलेस्ट्रॉल का उत्पादन कम करता है।

१५) एलोवेरा जूस से गठिया के दर्द में राहत (Relief in Arthritis Pain With aloevera Juice in hindi )

एलोवेरा जोडो की सूजन और गठिया के दर्द को कम करने में सहायक होता है। एलोवेरा का जूस पीने से पूरे शरीर में हो रही सूजन को कम किया जा सकता है। केवल २ हफ्ते नियमित रूप से एलोवेरा का रस पीने से सूजन और दर्द के लक्षणो में कमी की जा सकती है।

Benefits And side effects of aloevera in Hindi

१६) एलोवेरा फटी एड़ियो को ठीक करता है (Aloe vera cures cracked skin on feet)

एलोवेरा के उपयोग से आप अपने फटी एड़ियो को सुंदर और साफ बना सकते है। क्यूकी एलोवेरा में moisturizing और एंटि बकटेरियल गुण होते है जो इस ड्राइ और cracked हील के उपचार के लिए काफी कारगर है। साथ ही ये डैड सेल को बाहर निकाल कर नए सेल को बढ़ावा देता है।

एलोवेरा के नुकसान या साइड एफफ़ेक्ट्स ( Aloevera damage or side effects in hindi)

एलोवेरा जेल को इस्तेमाल करना सुरक्षित माना जाता है, लेकिन लेटेक्स से निकाले जाने वाले अप्रसारित रस का सेवन करने से कई साइड इफेक्ट्स पैदा हो सकते हैं

१) एलोवेरा के रस से शरीर को अत्यधिक मात्रा में एड्रेनालाईन उत्पन्न हो सकता है, जो दिल की स्थिति से पीड़ित लोगों के लिए हानिकारक हो सकता है।

२) लंबे समय तक की अवधि के लिए अतिरिक्त खपत स्यूडोममेलाइसोस कोली का कारण हो सकता है। यह कोलोरेक्टल कैंसर का खतरा बढ़ा देता है।

३) एलोवेरा में मौजूद लेटेक्स कोलाइटिस, क्रोहन रोग, एपेंडीसिटीस, डायवर्टिकुलोसिस, आंतों की बाधा, रक्त स्राव, पेट दर्द और अल्सर जैसी समस्याएं का कारण बन सकता ह ।

४) एलोवेरा का रस पीने से एलर्जी की प्रतिक्रिया हो सकती है जैसे कि त्वचा के दाने या पित्ती, खुजली या सूजी हुई त्वचा, साँस लेने में कठिनाई, सीने में दर्द और गले में जलन।

५) एलोवेरा रस की अधिक मात्रा में लेने से श्रोणि में रक्त का निर्माण हो सकता है, जिससे आपके गुर्दे को नुकसान हो सकता है।

६) एलोवेरा रस में एन्थ्राक्विनोन नामक एक पदार्थ होता है, जो रेचक होता है और बड़ी मात्रा मंन डायरिया पैदा कर सकता है।

७) गर्भ और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को अल्युवेरा जूस लेना सक्त मना है। यह गर्भवती महिलाओं में गर्भाशय के संकुचन को प्रोत्साहित कर सकता है, जिससे गर्भपात और जन्म दोष हो सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here