Meaning of Chia seeds and benefits and side effects of Chia Seeds in hindi

चिया सीड्स आजकल काफी प्रचलन में हैं। ये हमारे शरीर एवं स्वास्थ के लिए काफी फायदेमंद है। पर बहुत से ऐसे लोग है जो न चिया सीड्स को जानते है और न ही इसे देखे है और न ही इसके फायदे को जानते है। कई लोग इसे तुलसी बीज कहते है और कई लोग इसे सब्ज़ा भी कहते है पर ये असल में क्या होता है इसकी उलझन सभी के मन में अभी तक है। तो आएए चले जाने चिया सीड होता क्या है और इसके क्या फायदे है।

चिया सीड या चिया बीज मिंट प्रजाति के बीज है जो की देखने में बहुत ही छोटे आकार के होते है। इसका रंग सफ़ेद,भूरा और काला होता है। ये मेक्सिको में पायी जाने वाली बीज है जो की सैल्वीया हिस्पानिका नाम के पेड़ से उगती है। ये देखने में जितना छोटा है इसके गुण उतने ही बड़े है। ये भारत में नहीं पायी जाती है। इसे इसे एनर्जि का एक अच्छा स्रोत माना है और इसमे प्रोटीन भी काफी मात्रा मे पाई जाती है।

इसका अलग से कोई हिन्दी नाम नहीं है। पहले लोग चिया सीड में और तुलसी के बीज (सब्ज़ा)में फर्क नहीं समझते ते।सब्ज़ा बहुत आसानी से हमारे देश में मिल जाती है चिया सीड को बाहर से मंगवाना पड़ता है साथ ही चिया सीड काफी महंगी भी होती है सब्ज़ा के मुक़ाबले। चिया बीज को पानी में भिगोने पे कुछ समय भी लेता है पर सब्ज़ा ज्यादा समय नहीं लेता। इसके कई शारीरिक लाभ है होते है। चिया सीड्स में प्रोटीन,फ़ाइबर,फ़ेट,ओमेगा३ जैसे तत्व अच्छी मात्रा में होते है।

जो हमारे शरीर को बहुत सी बीमारियो से बच्चा कर हमे स्वस्थ एवं रोग मुक्त रहने में सहायता प्रदान करते है।
चिया सीड्स को रनिंग फूड भी कहा जाता है। इसका इस्तेमाल हम सूप में,juices ,salads या पके हुए खाने में ऊपर से छिड़क के इस्तेमाल करते है। कई लोग तो इसे दहि के साथ या फिर अंडे के साथ भी खाना पसंद करते है।

इसे भी पढ़ें: बादाम के उपयोग, फायदे एवं नुकसान (Badam ke Benefits and Side Effects)

Contents

चिया बीज के पोषक तत्व (Nutrients value of Chia seeds in hindi)

चिया बीज हमारे शरीर के लिए काफी फायदे मंद है पर इसके फाड़े जानने से पहले हम इसके पोषक तत्व के बारे में जाने जिससे हम इसके फायदे को समझ सकेगे। अगर हम रोज़ दिन चिया बीज का उपयोग अपने खाने में करे तो हमे कई प्रकार के तत्व और लाभ मिलेगे जैसे की १०० ग्राम चिया सीड्स के आधार पर हमारे शरीर में कितनी मात्रा में पोषक तत्व जा रहे

  • फ़ाइबर – ५० ग्राम
  • ओमेगा ३
  • प्रोटीन १० ग्राम
  • विटामिन
  • कार्बोहाइड्रेट ४८५ ग्राम
  • Fat ६ ग्राम
  • मेंगनीज ६ mg
  •  फोस्फोरस २६५ mg
  • कैल्शियम 177 mg
  • पोटेशियम 8 mg
  • कोपर 1 mg
  • जिंक १ mg
  • विटामिन A,B,E aur D
  • आइरन
  • आयोडिन
  • थाइमिन
  • नियसिन सल्फर इत्यादि
  • अमीनो एसिड २२ ग्राम

ये तो होगाए इसके पोषक तत्वो के बारे में अब आएए जाने इसके लाभ या फाड़े के बारे में जो हमारे शरीर के लिए बहुत उपयोगी है।

चिया बीज के फायदे इन हिन्दी (Benefits of Chia seeds in hindi)

#१. वजन कम करने में चिया सीड्स की मदद (Chia seed’s help in losing weight in hindi)

आजकल की जीवनसेली को देखते हुए वजन बढ़ना तो जैसे आम बात हो गयी है। और वजन कम करना हर महिला या पुरुष चाहते है। इसलिए अगर आप वजन कम करना चाहते है तो चिया सीड्स एक अच्छा विकल्प है। क्योंकि चिया बीज में फाइबर अच्छी मात्रा में मौजूद होता है जिससे व्यक्ति को लंबे समय तक भूख नहीं लगती है जिससे हमे धीरे धीरे वजन कम करने मदद मिलती है। इसके लिए बस आप एक ग्लास पानी में दो चम्मच चिया के बीज दल कर अच्छी तरह मिलाकर तुरंत पे ले। इसे ज्यादा देर तक पानी में न रहने दे क्योंकि चिया सीड्स पानी के अवशोसन के कारण फूलने लगते है। चिया सीड्स में केलोरी की मात्रा काफी कम होती है जिससे वजन कम करने में काफी सहायता मिलती है।

इसे भी पढ़ें: मोटापा घटाने के घरेलू उपाय

#२. हड्डियों में मजबूती लाने में चिया सीड्स के फायदे (Benefits of Chia seed in strengthening bones in hindi)

चिया सीड में केल्शियम और मैगनीज़ अच्छी मात्रा में होता है जिसके सेवन से हड्डियों में मजबूती आती है। चिया बीज के सेवन से आप अपने शरीर के कैल्शियम की कमी को पूरा कर हड्डियों को मजबूत बना सकते है। इसलिए चिया बीज के सेवन से हमारे शरीर के कम से कम १८%तक कैल्सियम की कमी दूर होती है। कैल्सियम से हमारे हड्डियों में तो मजबूती तो आती ही है साथ ही दाँतो को भी मजबूत बनाने में काफी सहायक है।

#३. कब्ज के लिए चिया सीड्स के फायदे (Benefits of Chia Seeds for Constipation in hindi)

चिया बीज में फ़ाइबर अच्छे मात्रा में होता है जो कब्ज में राहत दिलाने में मदद करती है। ऐसा इसलिए क्योंकि जब चिया सीड्स पानी के संपर्क में आने से ये जेल में बादल जाता है जिससे आपको माल त्यागने में सहायता मिलती है जिससे कब्ज नहीं होता है। साथ ही ये पाचन क्रिया को भी अच्छा करता है।

इसे भी पढ़ें: पेट दर्द और गॅस के कारण एवं पेट दर्द के इलाज के घरेलू उपाय इन हिन्दी

#४. मधुमेह को नियंत्रित करने में चिया सीड्स के फायदे (Benefits of Chia Seeds in Controlling Diabetes in hindi)

चिया सीड्स में ओमेगा ३ और फेटी एसिड होता है जिसे मधुमेह के इलाज के लिए पोष्टिक रूप से महत्वपूर्ण माना जाता है। पाचन को धीमा कर चिया की क्षमता मधुमेह की रोकथाम से जुड़ी हो सकती है। क्योंकि चिया सीड्स में ऐसे खाध पढ़ार्थ है जो मधुमेह के उपचार के लिए उपयोगी माना जाता है।ये मधुमेह के रक्तचाप को बढ्ने से रोकता है और सुधार भी लता है जिससे मधुमेह से बचाव होने में काफी मदद मिलती है।

#५. त्वचा के लिए चिया बीज के फायदे (Benefits of Chia Seed for Skin in hindi)

चिया सीड्स में ओमेगा ३ और फेटी एसिड की अच्छी मात्रा मौजूद होने से ये त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है। क्योंकि ये हमारे ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ता हाई जिससे त्वचा के सूजन और सूखापन को कम करने के लिए अच्छा स्त्रोत है। ओमेगा३ त्वचा को uv के किरणों से बचाता है साथ ही झुरियों को रोकने में भी काफी फायदेमंद है। साथ ही इसमे प्रोटीन,आइरन,और वितमीन भी पर्याप्त मात्र में पाई जाती है जो हमारे त्वचा के कई प्रकार के परेशानी को दूर करता है और खूबसूरत बनाता है।

#६. हार्ट को स्वस्थ रकने में चिया सीड्स के फायदे (Benefits of Chia Seeds to Make Heart Healthy in hindi)

चिया सीड्स में एंटीओक्सीडेंट गुण काफी पर्याप्त मात्रा में होती है जो हमारे शरीर को फ्री रेडिकल्स को निकालने में मदद करती है जिससे हार्ट को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है।साथ ही इसके ओमेगा३ के गुण से हृदय के स्वस्थ को सही करने में मदद मिलती है और साथ ही हृदय से संबन्धित बीमारियो को भी रोका जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: हार्ट अटैक के लक्षण एवं हार्ट अटैक से बचने के उपाय इन हिन्दी ( Heart attack ke karan aur upay in hindi)

#७. कैंसर के उपचार के लिए चिया सीड्स के फायदे (Benefits of Chia Seeds for Cancer Treatment in hindi)

चिया सीड्स में alfa -liinolic acid पर्याप्त मात्र में पायी जाती जिससे स्तन कैंसर यानि breast cancer को रोकने में मदद मिलती है। चिया बीज के तेल में कैंसर को खत्म करने के गुण पाये जाते है जो ट्यूमर के विकास को कम करके और इसके कोशिकाओ की प्रतिकीर्ति को रोकने में सहायक है।

#८. नर्वस सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए चिया सीड्स के फायदे (chia seeds help to strong nervous system in hindi)

चिया सीड्स के सेवन से हमारे मसल्स,दिमाग और नर्वस सिस्टम को मजबूती मिलती है क्योंकि इसमे प्रोटीएन और ओमेगा३ जैसे तत्व है जो दिमाग को तेज करता है और हमारी याददस्त शक्ति को अच्छा करता है। जिससे हमारी मेमोरी लॉस की समस्या का खतरा कम हो जाता है।

#९. सूजन पर नियंत्रण करने के लिए चिया सीड्स के फायदे (Benefits of Chia Seeds to control inflammation in hindi)

चिया सीड्स के रोजाना सेवन से हमारे शरीर में होने वाले सूजन को कम करने में मदद करता है। १ चम्मच चिया सीड्स को एक ग्लास पानी में डालकर आधे घंटे तक भिगो कर इसे पीस ले और रोज़ दिन इसी तरह इसका सेवन करने से हमारे पाचन प्रणाली अच्छी होती है और साथ ही हमारे शरीर में प्रचुर मात्रा में फाइबर मिलता है।

#१०. कोलेस्ट्रॉल पर नियंत्रण के लिए चिया सीड्स के फायदे (Chia seeds helps to lower cholestrol level in hindi)

चिया के बीज में ओमेगा ३ पाई जाती है और साथ ही ये हमारे शरीर से कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए जरूरी होता है। ओमेगा ३ ऑइल से हमारा कोलेस्ट्रॉल लेवेल सही हो जाता है।

इसे भी पढ़ें:  हाइ ब्लड प्रैशर कंट्रोल करने के घरेलू उपाय इन हिन्दी

#११. बालो के लिए फायदेमंद है चिया सीड्स (Chia seeds help for Better Hair in hindi)

चिया सीड्स में प्रोटीन,आइरन,और विटामिन्स है जो हमारे बालो को अच्छा,सुंदर,और चमकदार बनाने के लीये जरूरी है। यदि आपके बाल झड़ रहे है या फिर गंजापन की समस्या हो रही है तो चीया सीड्स को अपने रोज के खाने में शामिल करे जिससे ये समस्या को दूर करने में मदद रहे।

#१२. तापमान को स्थिर रखने के लिए चिया सीड्स के फायदे ( Benefits of Chia Seeds to keep temperature stable in hindi)

चिया सीड्स में ओमेगा३,फेटी एसिड,पोटेशियम,मग्नेशियम,आइरन पर्याप्त मात्रा में होता है जिसके चलते ये हमारी अंदरूनी ताकत को बनाए रखने और सुधारने में फायदेमंद है। हमे अपने स्वास्थ्य को ठीक रखने के लिए प्रतिदिन एक चम्मच चिया सीड्स का सेवन करने से हमारे शरीर का तापमान यानि body tempreature स्थिर हो जाता है यानि नियंत्रण में रहता है। चिया सीड्स खाने से हमे पर्याप्त मात्रा में भी nutrients मिलता रहता है।

#१३. अच्छी नींद के लिए चिया सीड्स के फायदे (Chia seeds help to get better sleep in hindi)

हमारे शरीर के लिए अच्छी नींद का होना बहुत ही आवश्यक है। सेरोटोनिन और मेलेटोनिन दो हॉरमोन होते है जो नींद के लिए जरूरी होता है। चिया बीज में ट्रिपटोपेयन में उंच होने के कारण अच्छी नींद आर आराम में सहायता करते है। इसमे अमीनो एसिड होता है जो अच्छी नींद के लिए आवश्यक होती है।

#१४. मूड को सही करने के लिए chia सीड्स (Chia seeds Helps to Improve Moods in hindi)

चिया के नीयमित सेवन से आपके मूड को अच्छा करता है। पित्स्बर्ग के अनुसार ओमेगा और फटती एसिड मूड को सुधारने के लिए बहुत जरूरी है।

ये तो होगाए फायदे चिया सीड्स के, पर सभी चीज के कुछ फायदे होते है तो नुकसान भी होते है। कीसी भी चीज का आप जरूरत से ज्यादा सेवन करने से नुक्षण तो होता ही है । ऐसे तो चिया सीड्स के नुकसान बहुत कम ही देखे गए है पर इसकी जानकारी होना जरूरी है हमारे लिए।

इसे भी पढ़ें: मेडिटेशन इन हिन्दी (Meditation In Hindi)

चिया सीड्स के नुकसान (Side effects of Chia seeds in hindi)

  • चिया सीड्स को अधिक मात्रा में सेवन करने से अलेरगी भी हो सकती है जैसे की निशान, खुजली, दस्त, उल्टी, सांस लेने में परेशानी हो सकती है।
  • यदि आप प्रोस्तते कैंसर से पीढ़ित है तो चिया के बीज का सेवन न करे।
  • इसके ज्यादा सेवन करने से लोगो को पेट की परेशानी भी हो सकती है। कभी भी इसे खाये तो सही मात्रा में खाये नहीं तो कुछ परेशानी जेलनी पड़ सकती है।
  • किसी भी अन्य दवाई के साथ इसे सेवन करने से बचे। अगर हो सके तो पहले अपने डॉक्टर से सलाह ले उसके बाद ही सका सेवन करे।
  • अत्यधिक रक्तस्राव से बचने के लिए अगर सर्जरी कराई हो तो चिया बेज के सेवन से बचे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here