Chocolate Cake Recipe in Hindi

केक अधिकतर अंडा से बनता है। और ये बहुत ही पसंदीता केक होता है लोगो और बच्चो के लिए। ये मार्केट में आसानी से तो मिल ही जाता है पर क्यू न हम चॉक्लेट केक घर पर ही बनाए बिना अंडा के इस्तमाल के। बहुत से लोगो को अंडे से या तो एलर्जि होती है या तो फिर वे शाकाहारी होते है जो अंडे से काफी दूर होते है।

केक ओवन में ही बनाया जाता है लेकिन जब आपको फटाफट और जल्दी केक बनाता होता है तो हम कूक्कर का भी इस्तमाल कर सकते है क्यूकी इसमे इलैक्ट्रिक की जरूरत नहीं होती है। हमारे यहां इलेक्ट्रिसिटी कब चली जाय कोई भरोसा नहीं, इसके लिये केक को प्रेशर कुकर में बनाने का जुगाड़ काम में आता है। अगर केक बनाने के बीच में ही लाइट चली जाय तो अच्छा भला केक खराब हो जाता है।तो आएये जाने केक कूकर में कैसे बनाया जा सकता है।

चॉकलेट केक की सामग्री – Ingredients for chocolate cake in hindi

  • मैदा(Maida) – २५० ग्राम
  • घी या मक्खन(Ghee or butter) – १०० ग्राम
  • पिसी चीनी(Sugar pow) – १०० ग्राम
  • कन्डैस्ड मिल्क(Condensed milk) – २०० ग्राम
  • कोको पाउडर(Cocoa powder) – ५० ग्राम
  • दूध(Milk) – २०० ग्राम
  • बेकिंग पाउडर(Baking powder) – १ टीस्पून
  • बेकिंग सोडा(Baking soda) – १/२ टीस्पून
  • नमक(Salt) – १/४ टीस्पून (आप चाहे तो)

चॉकलेट केक की विधि – How To Make Chocolate Cake In Hindi

१) केक में प्रयोग होने वाली सारी सामग्री निकाल कर बाहर रख लीजिये। केक बनाने के लिये बर्तन को ग्रीज कर ले।
२) केक बनाने वाले बर्तन के चारों तरफ थोड़ा सा घी या मक्खन  लगाकर चिकना कीजिये, एक छोटी चम्मच मैदा ले और इस घी लगे बर्तन में डाले और बर्तन को बाहरी तरफ से पकड़ कर इस तरह घुमाइये कि मैदा की पतली परत बर्तन के अन्दर सारी जगह लग जाय, अतिरिक्त मैदा को बर्तन से निकाल दे।
३) केक के लिये ली गई मैदा में नमक, बेकिंग पाउडर, बेकिंग सोडा और कोको पाउडर मिला कर २ बार छान ले। किसी बड़े बर्तन में घी और चीनी को मिला कर चमचे से अच्छी तरह फैटिये, कन्डैन्स्ड मिल्क डालकर अच्छी तरह मिलने तक खूब फैटे ।
४) इस मिश्रण में छनी हुई मैदा थोड़ी थोड़ी डाल कर फैटते जाइये, सारी मैदा डालने के बाद २-३ मिनट तक मैदा फैटे, पेस्ट में गुठलियां नहीं रहनी चाहिये।  इस पेस्ट में दूध को थोड़ा थोड़ा डाल कर फैटिये, केक के लिये पकोड़े बनाने के लिये जैसा कनसिसटेन्सी वाला पेस्ट तैयार करे। केक के लिये पेस्ट तैयार है अब आप इसमें अखरोट, बादाम या काजू कोई भी मेवा काट कर मिला सकते हैं।
५) कुकर में केक बनाने के लिये केक कन्टेनर का तला कुकर के तले से नहीं लगना चाहिये नहीं तो केक नीचे से जल सकता है। इसके लिए कुकर के अन्दर तले में एक कटोरी नमक फैला देते है जिससे केक कन्टेनर का तला कुकर के तले से नहीं लगता और नमक गरम होकर तापमान भी बनाये रखता है।
६) कुकर के अन्दर एक कटोरी नमक डालने के बाद इसे तेज आँच पर दो मिनट के लिये रख दीजिये और कुकर के ढक्कन को इसके ऊपर रख दे।  दो -तीन मिनट में कुकर केक बनाने के लिये पर्याप्त गरम हो जाएगा।
७) ग्रीज किया हुआ केक कन्टेनर ले लीजिये। बर्तन में केक मिश्रण डालकर उसे खटखटा कर मिश्रण को एक जैसा फैला दे।  इस बर्तन को पहले से गरम किये हुये कुकर में रखिये, कुकर के ऊपर ढक्कन लगाकर बन्द कर दीजिये, लेकिन ढक्कन पर सीटी मत लगाइये गा ।  केक को बिलकुल धीमी आँच पर ४०-५०  मिनट तक पकाइये।
८) चालीस मिनट के बाद केक को चैक कर लीजिये, यदि  केक अच्छी तरह बेक नहीं हुआ है, केक के अन्दर चाकू डालने से मिश्रण चाकू पर लग कर आ रहा है, तब केक को और बेक कीजिये, ५० मिनिट में केक बन कर तैयार हो जायेगा।
९) कुकर खोलिये, केक को आप देख सकते हैं कि केक पक गया है, चाहें तो टैस्ट भी कर लीजिये, केक में चाकू गड़ा कर देखिये यदि चाकू से केक नहीं चिपकता तब आपका केक बन गया है।
१०) कुकर को केक कन्टेनर सहित अच्छी तरह  ठंडा होने दे। केक को ठंडा होने दीजिये, केक के किनारों से चाकू घुमाकर केक को बर्तन के किनारों से अलग कर ले  अब हल्के से ठोक कर केक को प्लेट में निकाल लीजिये।
११) कुकर में बना हुआ चॉकलेट केक तैयार है, केक को अपने मन पसन्द साइज और आकार में काट लीजिये।

सावधानियां:

केक का घोल ज्यादा गाड़ा और ज्यादा पतला न हो, घोल को पकोड़े के घोल जैसा रखा जाता है।

केक का घोल बनने के बाद तुरन्त बेक करने रखें, घोल को देर तक रखने के बाद बेक करने रखेंगे, तब केक अच्छा नहीं फूलता।

बेकिंग सोडा या बेकिंग पाउडर को हमेशा एअर टाइट कन्टेनर में रखें नहीं तो वे खराब हो जाते हैं और उनके रिजल्ट इतने अच्छे नहीं मिलते।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here