What Is Cranberry? Cranberry ke Fayde Aur Nuksan in Hindi

क्रैनबेरी को हिन्दी मे करौंदा कहा जाता है। इसे सबसे पहले उतरी अमेरीका मे उपजाया गया था। क्रेन बेरी की झारियाँ ७ से ८ फीट लंबी होती है। क्रेनबेरी का फल देखने मे बहुत छोटा होता है यह हल्के गुलाबी रंग का होता है और खाने मे खट्टा मीठा होता है।

जब भी कोई एक स्वस्थ खाद्य पदार्थ की बात करता है तो क्रेनबेरी का नाम सबसे पहले आता है,क्योकि यह उच्च पोषक तत्वों और एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर सुपर फूड है। क्रेनबेरी को अक्सर ड्रिंक,सौस,और ड्राइ क्रेनबेरी के रूप मे इस्तेमाल किया जाता है। इसके सेवन से कैंसर की रोकथाम,रक्तचाप की कमी और मूत्र संक्रमण का खतरा आदि समस्याओं को दूर किया जा सकता है।

क्रेनबेरी के फायदे इन हिन्दी (Cranberry ke fayde in Hindi)

  • क्रेनबेरी के फायदे वजन कम करने मे (Cranberry For Weight Loss)
  • करौंदा के फायदे मस्तिष्क के लिए (Cranberry For Brain)
  • कैंसर के इलाज मे फायदे (Cranberry Good For Cancer)
  • करौंदा के फायदे हृदय के लिए (Cranberry Good For Heart)
  • दाँत के लिए करौंदा (Cranberry Good For Teeth)
  • त्वचा के लिए बेहतर करौंदा (Cranberry For Skin)
  • रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने मे फायदेमंद (cranberry For immunity System)
  • क्रेनबेरी यूरिन इन्फ़ैकशन के लिए(cranberry For Urinary Infection)

#१. क्रेनबेरी वजन कम करने मे (Cranberry For Weight loss In Hindi)

करौंदा मे बहुत अधिक मात्रा मे फाइबर होता है,जिससे आपको लंबे समय तक भूख का आभास नहीं होता और पेट हमेशा भरा हुआ लगता है,यह वजन घटाने मे बहुत लाभकारी है। इसके रस को पीने से शरीर मे जमा हुआ फैट कम होता है।

इसे भी पढ़ें: मोटापा घटाने के घरेलू उपाय

#२. करौंदा के फायदे मस्तिष्क के लिए (Cranberry For Brain)

अगर आप अपनी मेमोरी को तेज़ करना चाहते है तो इसमे क्रेनबेरी बहुत ही फायदेमंद है क्योकि टस टस यूनिवरसिटि के अनुसार इसमे मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट और सूजन को कम करने के तत्व यौगिक स्मृति के समन्वय मे सुधार लाता है।

#३. कैंसर के इलाज मे फायदे (Cranberry Good For Cancer)

इसके सेवन से ट्यूमर के बढ्ने की गति धीमी हो जाती है जिससे यह सभी तरह के कैंसर के इलाज मे जैसे लिवर कैंसर,स्तन कैंसर,प्रोस्टेट कैंसर,ओवेरियन कैंसर के इलाज मे बहुत ही फायदेमंद है।

#४. करौंदा के फायदे हृदय के लिए (Cranberry Benefits For Heart In Hindi)

अगर हम अपने रोज़ के भोजन मे एक ग्लास करौंदा का जूस शामिल कर ले तो हमारे शरीर का अच्छा कोलेस्ट्रॉल जिसे हम H D L (एचडीएल) के नाम से जानते है उसको बढ़ता है।और अगर हमारा एचडीएल अच्छा है तो हम हृदयघात के खतरे से दूर है। क्रेनबेरी मे पोलिफेनोल्स भी प्लेटलेट बिल्ड-अप को रोकने और उच्च रक्तचाप को कम करने मे मदद करता है।

इसे भी पढ़ें: हार्ट अटैक के लक्षण एवं हार्ट अटैक से बचने के उपाय इन हिन्दी ( Heart attack ke karan aur upay in hindi)

#५. दाँत के लिए करौंदा (Cranberry For Teeth)

करौंदा मे प्रोएन्थोसायनिडीन पाया जाता है जो की दाँतो को जीवाणुओ से दूर रखने मे मदद करता है जिससे दाँतो और मुँह से जुड़ी समस्याएँ कम हो जाती है।ऐसा रोचेस्टर मेडिकल सेंटर मे बायोलॉजी और ईस्टमेन डिपार्टमेंट ऑफ दंत चिकित्सा के शोधकरता का कहना है।

#६. त्वचा के लिए बेहतर करौंदा (Cranberry For Skin)

क्रेनबेरी के इस्तेमाल से त्वचा कोमल और चमकदार बनती है,यह त्वचा को पोषण देती है। दो चम्मच ड्राइ क्रेनबेरी और आधा चम्मच क्रेनबेरी तेल को आधा कप शहद मे मिलाकर रोज़ चेहरे पर लगाए दस मिनट के बाद नॉर्मल पानी से चेहरा धो ले। यह लेप चेहरे की खोयी हुई कांति ठीक करता है और त्वचा को डीप क्लीन करके चमकदार बनाता है।

इसे भी पढ़ें: 19 हैल्थ टिप्स फॉर वुमेन – Health Tips for Women & Girls in Hindi

#७. रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने मे फायदेमंद (Cranberry For immunity system)

करौंदा मे एंटीओक्सीडेंट और फाइटोकेमिकल्स से परिपूर्ण है जो हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने मे मदद करता है,जिससे हम बार बार बीमार नहीं पड़ते।इसके सेवन करते रहने से हम हर बदलते मौसम मे बीमार नहीं पड़ेंगे।

#८ क्रेनबेरी यूरिन इन्फ़ैकशन के लिए (Cranberry For Urine Infection)

करौंदा मूत्र मार्ग के संक्रमण को रोकने मे बहुत ही अच्छा होता है। फरबरी २०१६ मे अमेरिका की एक गाइयनो मेगजीन मे बताया गया है की क्रेनबेरी केप्सुल्स यूरिन इन्फ़ैकशन को रोकने की बहुत ही अच्छी दवा है।
ऐसे तो क्रेनबेरी के कोई साइड इफैक्ट नहीं है,लेकिन गर्भवती महिलाओं को इसके सेवन से बचना चाहिए। इसमे सोलिसिलिक नमक एसिड पाया जाता है जो एस्पिरिन के बराबर होता है,जिन लोगो को इससे एलर्जी हो उनको इसके सेवन से बचना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: यूरिन इन्फ़ैकशन कब और क्यो होता है और इसके घरेलू उपाय (urine infection treatment in hindi,gharelu upay in hindi)

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here