इलायची हर घर मे पायी जानेवाली बहुत छोटी सी चीज है।यह बहुत से घरों मे आसानी से मिल जाती है। हर ग्रहणी के दिन की शुरुआत इलायची के साथ होती है। जब हमे

सुबह के चाय मे इलायची का स्वाद मिलता है, तब वह स्वाद दो गुना हो जाता है। इलायची मे गुणो की कमी नहीं है इसके सेवन से पाचन सही रहता है,मुंह की दुर्गंध को कम करता है, एनेमिया को भी कम करता है। इलायची मे बहुत से  पोषक तत्व  पाये  जाते है। जैसे की आयरन, विटामिन, केल्शियम, पोटेशियम, नियासीन,मेग्नेशियम आदि । प्रति १००ग्राम(100) इलायची मे ३११कैलोरि(cal) होती है। इलायची दो प्रकार की होती है,

१) बड़ी इलायची

२) छोटी इलायची          

Contents

बड़ी इलायची (Big Elaichi in Hindi)

यह बड़ी सी काले रंग की होती है,इसे माउथफ्रेश्नेर्स  के रूप में  उपयोग नहीं करते है,यह खड़े मसाले यानि गराम मसाला  के रूप मे  काम आती है। इसे मसालो की रानी भी कहते है। मसालेदार खाने मे स्वाद और सुगंध दोनों के लिए बड़ी इलायची का उपयोग होता है। बड़ी इलायची  मे एंटीओक्सीडेंट  होते है जो कैंसर कोशिकाओ को विकसित नहीं होने देती है, इसके नियमीत सेवन से सांस संबंधी बीमारी जैसे – आस्थमा , फेफड़ेमे सिकुड़न  मे बहुत आराम मिलता है। बड़ी इलायची हमारे शरीर के विषाकत  पदार्थो को बाहर निकालने का भी काम  करती है। यह भारत मे सबसे ज्यादा पायी जाती है।अगर आपको सिरदर्द की शिकायत है तो बड़ी इलायची के तेल से रोजाना मसाज करने से इस दर्द से  आप बहुत हद तक छुटकारा पा सकती है।

छोटी इलायची (Small Elaichi in Hindi)

यह सिर्फ बोलने के लिए छोटी इलायची है। गुणवत्ता के आधार पे यह बड़ी इलायची को भी पीछे छोड़  देती है,यह बहुत छोटी से हल्के हरे रंग की होती है,इसके अंदर बहुत छोटे छोटे काले रंग के दाने होते है। यह एक तरह की मौथ्फ़्रेश्नर भी है,जिसे खाना खाने के बाद चबाना बहुत फायदेमंद होता है। इलायची खाने के बहुत से फायदे है।

इलायची के फायदे (Elaichi ke Fayde in Hindi)       

१)  इलायची हिचकी बंद करे (Hichki rokhne ke liye elachi)

हमे कभी भी किसी भी समय हिचकी आने लगती है और हम हिचकी लेते लेते  परेशान होने लगते है, इसके लिए कभी हम पानी  पीते है तो कभी कुछ और उपाय,लेकिन उस समय हम एक इलायची मुह मे डाल ले और उसे धीरे धीरे चबाते रहे तो हिचकी पुरी तरह से बंद हो जाएगी।  

२) इलायची ब्लडप्रेशर कंट्रोल करे (Elaichi to Control Blood Pressure)

छोटी इलायची मे फाइबर और पोटाशियम होता है,जो ब्लडप्रेशर को कंट्रोल करता है।ब्लडप्रेशर के मरीज को खाना खाने के बाद एक इलायची ज़रूर खाना चाहिए ,जिससे उनका ब्लडप्रेशर कंट्रोल मे रहता है।

नीम

                                                                                                               ३) इलायची सेक्स क्षमता बढ़ाने के लिए (Elaichi to Increase Sex Power)

इस के लिए हमे एक ग्लास दूध,दो इलायची,और दो चम्मच शहद लेना है। इसके लिये दूध मे इलायची डाल कर उबाल लेंगे जब यह अच्छे से उबाल जाए तो इसमे शहद मिलकर रोज़ नियम से रात को सोते समय पी ले। यह बहुत कारगर उपाय है।

४) विषेले पदार्थ निकले  

हमलोग अपने शरीर की बाहरी सफाई तो कर लेते है,पर अंदर की सफाई के बारे मे सोचते भी नहीं है,जितनी बाहरी सफाई जरूरी है,उससे कही  ज्यादा आंतरिक सफाई का ध्यान देना। हम लोग पूरे दिन खाते रहते है और पेट मे कचरा जमा होते जाता है,तो उस गंदगी से हमारे शरीर को बचाने  के लिए हमे रोज़ एक इलायची खानी है,जिस के खाने से किडनी के सारे विषैले पदार्थ बाहर निकाल जाएंगे।                                                                            

५) इलायची पाचनतंत्र मजबूत करे (Elaichi For Strong Digestion)

इलायची मे ऐसे प्रकृतिक तत्व होते है जो खाने को पचाने मे मदद करती है,गैस  और पेट के अंदर की सूजन को कम करती है। गैस के कारण पेट और गले मे होने वाली जलन को कम करती है।  

६) इलायची सर्दी ख़ासी दूर करे  (Elaichi to Relief From Cold & Cough)

जब गले मे सर्दी के कारण बहुत दर्द होता है और गले मे खराश हो जाती है ,तो इसको ठीक करने का   सबसे आसान तरीका इलायची है। इलयाची की तासीर गरम होती है, जिसके सेवन से शरीर को गर्मी मिलती है और सर्दी खांसी मे राहत मिलती है,यह कफ की परेशानी को भी दूर करती है। सुबह खाली पेट और रात को सोते समय -1(एक )या 2(दो)इलायची चबा कर खा ले और उसके बाद गुनगुना पानी पी ले,इससे गले को बहुत राहत मिलेगी।

७) इलायची दिमाग मजबूत करे (Elaichi to Improve Brain Power)

इलायची खाने से दिमाग भी तेज़ होता है। दो से तीन इलायची के दाने,दी से तीन बादाम,दो से तीन पिस्ता,दो से तीन चम्मच दूध इन सभी को मिलाकर पीस ले ,अब इसे एक ग्लास दूध मे मिलाकर गाढ़ा होने तक गरम करे,जब यह आधा रह जाये तब इसमे मिश्री मिलाये और खाये। यह मिश्रण दिमाग मजबूत करने,आंखो की रोशनी बढ़ाने,और याददाश बढ़ाने के लिए बहुत कारगर है। बच्चों के लिए तो यह एक तरह की संजीवनी है। इसे हमे बच्चों को रोज़ रात को सोते समय पिलाना चाहिए।

८) इलायची दिल को  तंदरूस्त रखे (Elaichi to Control Heart Attack)

इलायची  मे बहुत से ऐसे खनिज तत्व होते है जो हमारे दिल की रक्षा करते है। इलायची खाने से पल्स  रेट  सही रहता है,तथा शरीर मे खून का संचालन भी सुचारु रूप से होता है।

९) इलायची उल्टी बंद करे (To Stop Vomiting)

उल्टी जैसे लगना, जी मिचलाना , मुह का स्वाद खराब होना,ऐसा होने पर इलायची  चबाने  से अच्छा लगता है, और उल्टी बंद  हो जाती है।

१०) इलायची मुंह की बदबू दूर करे (Elaichi to Stop Smelling Of Mouth) 

जब भी किसी के मुंह से बदबू आती है तो इसका सबसे बड़ा कारण पेट की खराबी होती है,जब हमारे पेट का हाजमा ठीक नहीं रहता है तो मुंह से बदबू आने लगती है,और हम सभी जानते है की इलायची खाने से मुंह  की बदबू दूर होती है,और पेट का  हाजमा ठीक होता है। इसमे मौजूद  एंटीबेक्टेरियल  बहुत  ताकतवर  होने के कारण मुंह  की बदबू खत्म हो जाती है। इसके लिए हमे कुछ भी नहीं करना है बस एक इलायची रोज़ खाना है सुबह खाली पेट इलायची की चाय यानि की एक कप पानी मे  इलायची  उबालकर  पीना है और  हाजमा  ठीक हो जाएगा।

१२) इलायची तनाव को दूर करे (Elaichi to Reduce Stress)

अगर आपको किसी बात से परेशानी है,या किसी बात को लेकर आप चिंतित है या  अकेलापन है तो लगातार ऐसा होने से आप  डिप्रेसन के शिकार  हो जाते है।  इलायची  चबाने से या  इलायची की चाय पीने से  हार्मोन तुरंत बदल जाते है और तनाव दूर हो जाते है। तनाव को दूर करने मे  इलायची  बहुत मदद करती है।

इलायची के फ़ायदों के साथ अब इससे होने वाले नुकसान के बारे मे जानना जरूरी है।

इलायची के नुकसान(Side Effects of Elaichi in Hindi)

१) एलर्जी (Allergy)

ज्यादा मात्रा मे  इलायची खाने से शरीर मे  एलर्जी होने लगती है।जैसे की शरीर मे  खुजली,लाल धब्बे  आना, स्किन  रेशज । कभी कभी ज्यादा मात्रा मे  इलायची खाने से लोगों को सांस लेने मे  तकलीफ होने लगती है,सीने और गले मे खिचाव  होने लगता है। जी भी मचलाने लगता है।

२) पथरी (Stone) 

पथरी के रोगी को इलायची से परहेज करना चाहिए,इलायची के छोटे छोटे दाने जब एक जगह इकट्ठे हो जाते है,तब यह गोल्ड्ब्लेडर का स्टोन का कारण भी बन सकता है,एक शोध के अनुसार जब हम बहुत अधिक मात्रा  मे इलायची चबाते है तब वह एक जगह पर जमा हो जाती और वह स्टोन का रूप ले लेती है।

3) रिएक्शन (Reaction)

कभी कभी जब हम कोई दवा लेते है और उसके साथ इलायची चबाने लगते है तब बहुत बार रिएक्शन हो जाता है और परेशानी कम होने के अलावा बढ़ जाती हैऔर दवा का कोई असर भी नहीं होता है। अगर आप कोई दवा ले रहे है तो आपको इलायची खाने की आदत को छोड़ देना चाहिए।

इलायची  के नुकसान  पढ़ कर घबराए नहीं,क्योकि ऐसा होता नहीं है,इसके चांस बहुत कम होते है,नहीं के बराबर। हमे इसकी आदत नहीं बनानी है क्योकि किसी भी चीज़ की आदत लगने पर वह बहुत ज्यादा ही खाई जाती है,इसे एक सीमित मात्रा मे खाये और तब देखे की यह नुकसान से ज़्यादा फायदेमंद है।         

       

12 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here