आजकल के व्यस्त जीवन में हमे रोज धूप में निकालना पड़ता है या काम का प्रेसर भी बहुत रेहता है।जिससे हम अपने त्वचा का खयाल नहीं रख पाते जिससे हमारी त्वचा में काले दाग धबे होने लगते है।ये दाग धब्बे सूर्य क तेज किरणों के कारण होती है और साथ ही खयाल नहीं रखने से भी होती है। इसके लिए आप जब भी बाहर जाए तो सन क्रीम लगा कर ही बाहर जाए। ऐसा नहीं करने से आपकी त्वचा सावली भी पर सकती है।

जो आपके चेहरे पर सी अन्य परेशानिया भी पैदा कर सकती है।करेंगी। किसी के भी चेहरे पर झाइयां, दाग-धब्बे या किसी भी प्रकार के अनचाहे निशान अच्छे नहीं लगते। फिर चाहे वो स्त्री हो या पुरुष। ये दाग उन जैसे लोगों के लिए एक सजा बन जाते हैं।आप किसी भी फील्ड में कॉन्फिडेंट नहीं हो पाते।जिससे हम कभी कभी पीछे भी रह जाते है । हमारा आत्मविश्वास कम होने लगता है।

आज की दुनिया में खान पान और प्रदूषण और भी कई प्रकार के कारण से काले धब्बे होने लगते है। जिसका असर हमारे जीवन में तो परता ही है साथ ही रोजमरा की जीवन में इसका असर बहुत पड़ता है।दाग धबे होने का मुख्य कारण स्किन में मेलेनिन का अत्यधिक स्त्राव होना । इसके अलावा धूप या सूरज की रोशनी में अधिक रहना,हार्मोन्स का बदलना,प्रेग्नेंसी ,विटामिन की कमी,नींद कम लेना,डिप्रेशन में रहना और कुछ तो दवाओ की साइड इफैक्ट से भी होता है।
चेहरे के बदसूरत काले दागों को हटाना हर लड़की या लड़के की चाहत होती है। जिससे वो समाज में एक आत्म-विश्वास के साथ जी सकें।

इस काले दाग धब्बो को कम करने के लिए कई ट्रीटमंट भी है जैसे एसिड पिल्स और लेसर सर्जरी। इसके अलावा हम कई प्रकार के घरेलू नुषके अपना सकते है जिससे हमे ईधर उधर जाना न पढे।

चेहरे के काले दाग हटाने के लिए घरेलू नुसके ( kale daag mitane ke upay in hindi)

१) एलोवेरा (Aloevera)

जैसा की हम सब जानते है एलोवेरा हमारे स्किन केई लिए अच्छा होता है क्यूकी इसमे हेयलिंग प्रोपेर्टीज़ होती है जो डार्क स्पॉट को ठीक करने में साहयक होती है। इसके जेल में polysaccharides होते है जो नए स्किन सेल्स को बढ़ा कर काले दाग धब्बे को कम केआर देती है।
जर्नल ऑफ केमिकल एंड फर्मासेऊटीक्ल रिसर्च २०१० में एक रिपोर्ट पब्लिश हुई थी जिसमे एलोवेरा के कई फायदे के बारे में बताया गया था उनमे से एक डार्क स्पॉट हटाने का भी है। ये डार्क स्पॉट को कम करने के साथ स्किन को गोरा बनाता है।

एलोवेरा उपयोग करने का तरीका
एलोवेरा की पत्ती को अच्छे से धो कर उसमे से जेल निकालकर दाग धब्बे वाली जगह पर आप डाइरैक्ट लगाए। अब २-३ मिनट के लिए इसकी मालिश हल्के हाथो से करे। फिर इसको १५ से २० मिनट के लिए सूखने दे। फिर स पाक को धो ले। इस उपचार को १ महीने तक लगातार करे जिससे आपकी स्किन अछि हो जाएगी।

२) हल्दी (Haldi)

अपने तो सुना ही होगा हल्दी और चन्दन से रूप निखारता है।शादियो में भी एक हल्दी की रसम होती है जिससे दूल्हा और दुल्हन को हल्दी लगाई जाती है जिससे उनका रूप निखरे। स्किन को चमकाने और काले दागो को हटाने के लिए हल्दी का उपयोग काफी लोकप्रिय है। हल्दी फ्री रेडिकल डेमज को रिपेर करके स्किन के पिग्मेण्टेश्न और कालेपन को दूर करने में भी मदद करती है।
-दो चमच्च हल्दी के पाउडर में थोड़ा सा दूध और नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना ले।
-अब इस पेस्ट को काले दागो पर लगा ले।
-कुछ मिनट्स के लिए इसे सूखने दे और पानी से धो ले।
साथ ही ये सन स्पॉट और एज स्पोट्स को भी दूर करने में भी मदद करता है।

३) बादाम (badam)

बादाम हमारे जीवन के लिए बहुत फायदेमंद है क्यूकि बादाम त्वचा को गोरा तो बनाता ही है साथ ही ब्लेक स्पोट्स और स्कार्स को कम करने में काफी मदद करता है। बादाम में विटामिन ई ,एंटीओक्सीडेंट और हेयल्थी फेट्स होते है। जो त्वचा को साफ और स्वस्थ बनाने में मदद करता है।

बादाम का उपयोग
रोज रात में ८ से १० बादाम को दूध में भिगो केई रख डीई। फिर इसे सुबह में पीस ले। फिर पेस्ट मे एक चमच्च चन्दन और आधा चमच्च शहद मिलाकर अपने चेहरे पर अच्छी तरह लगा ले। इस पैक को कम से कम ३० मिनट के लिए लगा कर फिर धो ले। इस उपयोग को आप हफ्ते मे दो से तीन बार करे। इससे काफी हद तक फायदा मिलेगा साथ ही आपकी स्किन टोन को भी अच्छा करेगा।
बादाम के तेल की मालिश करने से भी त्वचा गोरी होती है,सन बर्न भी कम होता है।साथ ही काले दाग और स्कार्स खतम होते है। इसलिए बादाम तेल की मालिश हमे दो बार दिन में जरूर करना चाहिए।

बादाम के उपयोग

४) नींबू (nimbu)

नींबू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है।जो काले धब्बे हटाने मे मदद करता है।ये नुस्खा कारगर और काफी लाभ दायक भी है। यदि आपकी स्किन बहुत सेनसिटिव हो तो नींबू के रस में पानी या गुलाबजल या शहद भी प्रयोग केआर सकते है।

नींबू इस्तमाल करने का तरीका
सबसे पहले नींबू का रस निकाल ले ,फिर थोरी सी रुई लेकर नींबू के रस में भिगो कर लगाए और थोरा रगरे ,फिर थोड़े देर सूखने के लिए छोड़ दे। जब ये सुख जाए तो सदा पानी से धोले। इस डार्क स्पॉट रेमोवल ट्रीटमंट को रोज उपयोग करे जिससे आपकी स्की९न के काले धब्बे हट जाए।

फायदे होने लगेगा कम से कम इसे दो या तीन हफ़्तों तक इस्तमाल करे।
कुछ बातो पर ध्यान देने की जरूरत भी है जब आप इसका इसतमाल करे जैसे की यदि आपकी स्कीन घाव है या फिर ओपेन सोर्स तो आपको नींबू का इसतमाल नहीं करना चाहिए ।
नींबू को तुरंत चेहरे पर लगाकर धूप में नहीं निकालना चाहिए क्यूकी इससे आपकी स्किन फोटो सेंसिटिव हो सकती है।

५) दही (dahi)

दाग धब्बो से छुटकारा पाने का एक ये भी एक आसान उपाय है दही का उपयोग, क्यूकी दही मे lactic एसिड होता है जो pigmentation को कम करके सकींन को गोरा बनाता है। ये काले धब्बो को हल्का करके इससे निजात दिलाता है।

दही का उपयोग करने का तरीका
४ चम्मच दही ले फिर उसमे २ चम्मच ताजा टमाटर का जूस मिला दे।इन दोनों में ब्लीचिंग प्रॉपर्टीस होती है जो काफी मदद करती है फिर इसे त्वचा पे लगा ले। १५ मिनट के बाद इसे दो ले। अगर दही न हो तो एक रुई के टुकरे को दूध में भिगोकर काले दागो पर लगाए। इस उपचार को रोज करे लगभग एक महीने दिन में दो बार जिससे आपको जरूर फायदा मिलेगा।

६) आलू (aaloo)

हर घर में तो आलू आसानी से मिल ही जाता है जो की बहुत ही सरल एवं आसान उपाय है। आलू में नैचुरल ब्लीचींग प्रॉपर्टीस है जो काले दाग या फिर सकर्स को दूर करती है। आलू में स्टार्च होते है जो स्किन के पिग्मेण्टेसन को कम करता हैऔर साथ ही इसके एंजाइम त्वचा को स्वस्थ रखता है।

आलू इस्तमाल करने के तरीका या उपयोग-
-एक आलू ले फिर इसको पतले पतले स्लाइस में काट कर काले दाग पोर रख दे। कुछ देर के बाद आलू को हटाकर गुंगुने पानी से चेहरा धो ले।
-एक आलू ले,इसे छील कर पीस ले,पीसने के बाद इसमे शहद १ चम्मच मिलकर चेहरे पर लगाए।१५ मिनट के लिए सूखने दे फिर इसके बाद गुंगुने पानी से धो ले।
-आलू को पीसकर इसका जूस निकालकर थोरा सा नींबू का रस मिलकर चुटकी बीएचआर हल्दी मिला कर लगा ले और थोरे देर के बाद दो ले।
ऊपर दिये गए तीनों तरीको में से आप कोई भी तरीका इस्तमाल कर सकते है अपनी स्किन को जो भी सूट करे।

७) चन्दन (chandan)

एक चम्मच चंदन के पाउडर में कच्चा दूध, शहद(की जगह glycerine भी उपयोग कर सकते है) और गुलाब जल की 3-4 बूंद मिलाकर पेस्ट तैयार करें। अब इस पैक को चेहरे पर 10 मिनट तक लगाएं रखें। 10 मिनट के बाद चेहरा धो लें। शहद एंव चंदन त्वचा के लिए प्राकृतिक मोश्चराइजर है और गुलाब जल त्वचा को नई रंगत प्रदान करता है। यह फेस पैक सर्दियों में सूखी त्वचा के इलाज के लिए सबसे अच्छा है।चन्दन का इस्तमाल भी फायदे मंद होता है क्यूकी इसमे नैचुरल ऑइल काले दाग को प्रकृतिक रूप से खत्म करता है।

९) पपीता (papita)

पपीता में एंजाइम ,स्किन टोने को हल्का करने और काले दाग धाब्बो को कम करने में मदद करते है क्यूकी इसमे papain नमक enzyme होता है जो dead स्किन को पकरकड़ त्वचा से हटा देती है और इसकी क्लेयांजिंग प्रॉपर्टीस स्किन की impurities को खतम करती है जो सुन बर्न होने से बचाती है।

इस्तमाल करने का तरीका
-पपीता की प्यूरि को चेहरे पर लगाकर २० मिनट के बाद धो ले ।इस उपाय को हरदो दिन में एक बार जरूर करे ।
-कच्चे पपीतो को उबालकर पीस ले अब इसमे थोड़ा सा नींबू का रस मिला कर अपने दाग पर १५ मिनट के लिए लगाए। इसे भी हफ़्तों में दो बार करे।

१०) प्याज का रस (pyaaz का ras)

नीबू के रस की तरह प्याज का रस भी रामबाण की दवा के रुप में काम करता है। यह एक बेहतरीन औषधि है जो हार्टअटैक, कोलेस्ट्राल, ब्लडप्रेशर जैसी घातक बीमारियों से तो बचाता ही है साथ में हमारे चेहरे पर पड़ रही झाई कील-मुंहासे पर भी प्रभावी ढंग से काम करता है। यदि प्याज का रस शहद के साथ मिलाकर लगाया जाए तो सारे दाग धब्बों से निजात पाया जा सकता है।

इसके लिए प्याज का रस काफी असरदार होता है।प्याज के रस में भी स्किन टोन हल्का करने के गुण होते है। इसे आप ऐसे भी रुई में भीगो कर चेहरे के धाग धब्बो पर लगाए। अगर आपकी स्किन ओइली है तो इसमे थोरा सा विनेगर मिलकर इस्तमाल करे।

और कुछ बातो पर ध्यान  देने एवं उपयोग करना जरूरी है

-ज्यादा केमिकल वाली ब्युटि प्रोडक्टस उपयोग न करे। और न ही बार बार दूसरे प्रोडक्टस बदले।
-रोज हमे सुबह साम फ़ेस को अच्छे से साफ करना चाहिए।चाहे वो फेशवॉश हो या नैचुरल facewash ।
-धूप मे निकालने से पहले हमे सनस्किन क्रीम लगाना चाहिए जिससे सन बर्न न हो या टनिंग न हो।
-अपने खान पान को और लाइफ़स्टाइल को ठीक करे।ज्यादा से ज्यादा नैचुरल एवं पोष्टिक चिजे ही खाये चाहे ये स्वस्थ रहने के लिए हो या फिर स्किन के लिए दोनों में ही काफी फायदेमंद रहेगा।
-टेंशन एत्यादि कम ले जिससे आप स्किन प्रोबलेम से दूर तो रहेगे ही साथ ही आप कई बीमारियो से लड़ भी सकते है।

 

 

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here