hair fall treatment in hindi-review

आजकल की भागदौड़ वाली जीवन शैली मे बाल झड़ना एक आम समस्या हो गयी है,बच्चे हो या बड़े सभी इससे बहुत परेशान है। हमारे सिर मे एक लाख से भी ज़्यादा बाल होते है, इनकी जड़े बहुत बारीक होती है। अगर रोज़ ५० से १०० बाल गिरते है तो यह एक आम बात है,लेकिन इससे ज़्यादा हो तो बालो को झड़ने से रोकने के उपाय करना बहुत ज़रूरी है नहीं तो धीरे धीरे आप गंजे भी हो सकते है। आइए जानते है बालो को झड़ने से रोकने के उपाय और घरेलु नुस्खे (Hair Fall Treatment In Hindi)

खून की कमी, मोनोपाज़, प्रेग्नेन्सी, बढ़ती उम्र, जेनैटिक, इन्फेक्सन होने से,गलत हैयर प्रॉडक्ट इस्तेमाल करने से,अत्यधिक तनाव के कारण बाल बहुत झड़ते है।

इसके लिए आप कुछ घरेलू उपाय जो काफी आसान,सस्ते और १००% प्राकृतिक है, को अपनाकर बालो को झड़ने से रोक सकते है।                                                  

Contents

बालो को झड़ने से रोकने के उपाय और घरेलु नुस्खे (Hair Fall Treatment In Hindi)

१) एलोवेरा (Aloevera)

एलोवेरा का हरा भाग को छील कर हटा देंगे,उसके व्हाइट जेल या रस को बालो की जड़ मे लगाने से डेंडरफ खत्म होता है|इससे चमक बढ़ती है ओर बाल मे स्ट्रेंथ आता है| एलोवेरा के रस को बालो के जड़ मे लगाने के दो घंटे बाद गुनगुने पानी से बालो को धो ले,हफ्ते मे दो बार ऐसा करने से आपके हैयर की ग्रोथ (Growth) अच्छी हो जायेगी।

hair fall treatment in hindi-aloevera-review

२) अलसी के बीज (Flaxseeds)

अलसी के बीजो मे ओमेगा-३ फेटी एसिड होता है,जो बालो को झड़ने से रोकने मे मदद करती है और बालो को लंबा भी करती है।

हमे अपने भोजन मे भी अलसी को शामिल करना चाहिए,रोज़ सुबह एक चम्मच अलसी के बीजो का सेवन पानी के साथ करे,सलाद या जूस मे भी इसे लिया जा सकता है। अगर हो सके तो इसके बीजो के तेल से भी बालो की मालिश करे।

३) मेथी के बीज़ (Fenugreek seeds)

मेथी जितनी हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है,उतनी ही बालो के लिए भी है, मेथी के बीज़ो मे अंटेसीडेंट्स (antecedents) होता है,जो बालो का झड़ना कम करता है और बालो की ग्रोथ को बढाता है। इसमे उपलब्ध प्रोटीन बालो को बढ्ने मे सहायता देता है।

रात को एक कप मेथी के बीज़ो को भिगो दे,सुबह इसे पीस कर पेस्ट बना ले,फिर इस पेस्ट मे २ चम्मच दही मिलाकर बालो मे अच्छी तरह लगा ले,३० मिनट के बाद बालो को धो ले।

या

एक पैन मे १/२ कप नारियल का तेल और २ बड़े चम्मच मेथी के दाने डालकर उबाल लेंगे,जब मेथी ब्राउन हो जाए तो गॅस बंद कर देंगे| यह जब ठंडा हो जाए तब इस मिश्रण को छान लेंगे और बालो की जड़ो मे लगायेंगे, दूसरे दिन बाल धो लेंगे अगर ज्यादा जरूरी हो तो २ घंटे के बाद भी बाल धो सकते है,इसे हम महीने मे दो बार लगा सकते है।

मेथी के बीज़ो के इस्तेमाल से बाल चमकदार, लंबे और मजबूत बनते है,इससे बालो का झड़ना कम होता है और बालो का पुनर्निर्माण भी होता है।

hair fall treatment in hindi-fenugreek-seeds-review

४) गुड़हल का फूल (Hibiscus Flower)

गुड़हल के १० फूल और २ कप नारियल का तेल लेकर एक बर्तन मे उबलने के लिए गैस पर रख देंगे, जब फूल ब्राउन हो जाए तो इसे छान लेंगे,रोज़ रात को इस मिश्रण को बालो मे लगाए,सुबह उठकर धो ले। इसका प्रयोग हफ्ते मे दो या तीन बार करना चाहिए। गुड़हल के फूल मे विटामिन सी होता है,जो बालो को मजबूत बनाने मे मदद करता है और बालो को झड़ने से रोकता है।

hair fall treatment in hindi-hibiscus-review

 

५) ग्रीन टी का उपयोग बालो के लिए (Use Of Green Tea For Hair Fall)     

२ या ३ कप गरम पानी मे २ ग्रीन टी बैग डाल कर इसे ठन्डा होने के लिए छोड़ देंगे,जब यह पूरी तरह से ठंडा हो जाए तो टी बैग निकाल देंगे और इस पानी को कंडीशनर के रूप मे इस्तेमाल कर सकते है। ग्रीन टी के इस्तेमाल से बाल मजबूत और लंबे होते है। ये हमारे मोटाबोलिज़्म को बढाता है।

६) दही (Curd)

दही भी बालो के लिए बहुत अच्छा कंडीशनर है। बाल धोने से आधे घण्टे पहले बालो मे अच्छी से दही लगा ले फिर शैम्पू से बाल को धो ले। इससे बालो मे अच्छी शाइन आती है और बाल सिल्की होते है।

७) तेल की मालिश (Oil Massage)

हमे अपने बालो की जड़ो मे नारियल के तेल या बादाम के तेल से मसाज करनी चाहिए। यह बाल झड़ने से रोकने का सबसे आसान उपाय है। इससे तनाव भी कम होता है और बालो की जड़े मजबूत होती है। इससे मस्तिष्क मे खून का संचार बढ़ता है।

८) हिना बालो के लिए (Henna Leaves For Hair Loss)

बालो को मजबूत बनाने के लिए हिना का उपयोग किया जाता है,भारत मे पुराने समय से हिना के पत्तों से बालो को कलर करने और कंडीशनर के रूप मे प्रयोग लिया जाता है,यह एक प्राकृतिक कंडीशनर है।   

सब्ज़ियाँ जो बाल झड़ना कम करती है (Vegetables Useful For Hair Fall Control In Hindi)

हम जो भी सब्जी खाते है जैसे की आलू,पालक,प्याज,धनियापत्ती,नींबू,आंवला इन सभी मे बहुत ही ज्यादा मिनरल और विटामिन होते है| क्या आप जानते है की इन सभी को हम खाने के साथ साथ बालो के लिए भी इस्तेमाल कर सकते है।

१) आलू बालो के लिए (Potato For Hair Fall Control In Hindi)

एक आलू ले उसे अच्छी तरह से धो कर छील ले छीलने के बाद इसके छोटे टुकड़े कर के मिक्सी मे पीस ले| पीसने के बाद इसे किसी मलमल के कपड़े से छान ले, जो जूस निकले उसमे एक चम्मच शहद और एक चम्मच पानी मिलाकर रुई की सहायता से बालो की जड़ो मे लगा कर १५ से २० मिनट छोड़ दे,फिर शैम्पू से बालो को धो ले।

hair fall treatment in hindi-Potato-review

२) नींबू का उपयोग (Use Of Lemon)

नींबू बालो की जड़ो को मजबूत रखता है और बालो को झड़ने से रोकता है। अगर आपके बाल तेलिये है तो आप नींबू का जूस लगा सकती है,नींबू का रस लगाने से रूसी भी कम होती है जिससे बाल भी स्वस्थ रहते है।

३) प्याज का रस (Juice Of Onion)

एक प्याज को कस ले और इसका जूस निकाले,अब इसमे २ चम्मच शहद मिलाये और प्याज की गंध को कम करने के लिये २ चम्मच गुलाबजल मिलाये। इस मिश्रण को रुई की सहता से बालो की जड़ तक लगाये और ३० से ४० मिनट के लिये छोड़ दे फिर अपने बालो को पानी से धोने के बाद शैम्पू ज़रूर कर ले।

प्याज मे सल्फर की मात्रा बहुत होती है,जिससे रक्त परिसंचरण मे सुधार होता है और बाल झड़ने से रोकने मे मदद मिलती है।अगर बालो मे प्याज का रस लगाते समय रस आंखो मे चल जाये तो घबराये नहीं बल्कि ठंडे पानी से आंखो को धो ले इससे आंखो को कोई नुकसान नहीं होता है|

४) धनियापती से बालो का झड़ना कम करने के उपाय (Coriander For Hair Fall) 

एक कप धनिया के पत्तों को पीस ले,इसमे थोड़ा पानी मिलाये और इसे छान ले| इसे बालो की जड़ो मे लगाये, एक घंटे के बाद शैम्पू कर ले इसे आप सप्ताह मे दो बार लगा सकती है। धनिया आपके बालो को मुलायम (Silky)बनाता हैऔर बालो को झड़ने से भी रोकता है।

५) पालक (Spinach)

पालक आयरन का बहुत अच्छा स्त्रोत है,बालो के विकास मे पालक मददगार है। इसमे फोलोट होता है,जो लाल रक्त कोशिकाओ के निर्माण मे मदद करती है,जिससे बालो को ऑक्सीज़न भी मिलता है।

जिस तरह हमारे शरीर को स्वस्थ रहने के लिए बहुत तरह के विटामिन की जरूरत होती है उसी तरह बालो के लिए भी सभी तरह के विटामिन की जरूरत है,आइये हम जाने की कौन से विटामिन बालो के लिए अच्छे होते है और बालो को गिरने से भी रोकते है।

विटमिन्स जो बाल झड़ना रोके (Vitamins Helpful for Hair Fall Solution In Hindi)

hair fall treatment in hindi-vitamins-review

१) विटामिन ए (Vitamin A)

विटामिन ए बालो के विकास मे बहुत मदद करता है।इसकी मदद से बाल काले और चमकदार बनते है,इसमे काफी मात्रा मे एंटी ऑक्सीडेंट होता है,जिससे बाल रूखे नहीं लगते। यह बालो की मोटाई बढ़ाता है। यह गाजर,आलू,पालक,और सभी तरह की पत्तेदार सब्जियों मे पाया जाता है।

२) विटामिन बी (Vitamin B)

विटामिन बी तनाव को दूर करता है और बालो को लंबा करता है। विटामिन बी पपीता,संतरा,अंडे और मांस मे पाया जाता है।

३) विटामिन सी (Vitamin C)

विटामिन सी भोजन से आयरन को अवशोसित करने मे मदद करता है,यह बालो के विकास मे मदद करता है। विटामिन सी नींबू,संतरे,कीवी,अमरूद,ब्रोकली मे पाया जाता है।

४) विटामिन बी ५ (Vitamin B5)

विटामिन बी५ को पेन्थेनोल या प्रो विटामिन बी५ के नाम से भी जाना जाता है। यह बाल को झरने से रोकने मे बहुत महत्वपूर्ण है।

५) विटामिन डी (Vitamin D)

विटामिन डी मछ्ली,सोया दूध,अंडे,मशरूम,मे पाया जाता है। यह नए बालो को मुलायम बनाने मे मदद करता है। बालो के लिए विटामिन डी बहुत ज़रूरी है। सूरज की किरणों मे विटामिन डी भरपूर होता है,रोज़ १५ मिनट सुबह की धूप अपने शरीर पर पड़ने दे यह बहुत ज़रूरी है।

बहुत से लोग प्रयाप्त प्रोटीन का सेवन नहीं करते और कार्बोह्यड्रेड ,वसा का बहुत सेवन करते है तो भी बाल झड़ने की समस्या से परेशान हो जाते है। हमे भोजन मे प्रोटीन का विशेष ध्यान देना चाहिए।  

बालो को झड़ने से रोकने के लिए अपनाए योग (Hair Fall Treatment In Hindi Using Yoga)

हम सभी जानते है की योग का हमारे जीवन मे बहुत महत्व है। योग हमारे शरीर के साथ बालो को भी स्वस्थ रखता है। योग मे ऐसी शक्ति है जहाँ दवा काम नहीं करती वहाँ योग सक्ष्म होता है। कभी कभी तनाव के कारण भी बालो का झड़ना काफी बढ़ जाता है। योग से हमारा पाचन तंत्र मजबूत होता हैऔर जहरीले पदार्थ बाहर निकलते है और शरीर शुद्ध होता है,दिमाग शांत रहता है। असमय बालो का सफ़ेद होना,बालो का झड़ना रोकने मे योग की अहम भूमिका है।

यहाँ आपको कुछ योग बताए जा रहे है,जिनके नियमित करने से बालो के साथ साथ वजन भी कम होगा।

भस्त्रिका प्राणायाम, उत्तानपादासन, अधो मुखा स्वासन, वज्रासन, अपनासन, कपालभाती प्राणायाम।    

ऊपर बताए गए घरेलू उपायो और योग के द्वारा काफी हद तक हमारे बालो के झड़ने की समस्या कम हो जाएगी,बाल काले घने और सुंदर हो जाएंगे। इसके साथ हमे पानी पीने का भी ध्यान रखना चाहिए,पर्याप्त मात्रा मे पानी पीने से शरीर मे रक्त का संचार ठीक रहता है| बालो को गिरने से रोकने और स्वस्थ बनाए रखने के लिए खूब पानी पिए और सुंदर और चमकदार बाल पाये।

 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here