health tips for men in hindi

आजकल के बिज़ि जीवन में और प्रदूषण भरी जिंदगी में हम अपना ध्यान नहीं रख पाते जिससे हमे कई प्रकार के कष्ठ से घीरे रहते है। कई प्रकार की बीमारिया ,मोटापा और भी तकलीफ़ हमे होने लगती है जो सही नहीं है।इससे लड़ने के लिए हमे कुछ हैल्थ टिप्स को अपने दिन की सुरवात से लेकर रात तक के सोने तक अपनाना बेहद जरूरी होगे है। पुरुषों के स्वास्थ्य पर भी  नकारात्मक प्रभाव डाल रही है। ऐसे में पुरुषों को अपने स्वास्थ्य के बारे में पहले हीं सचेत हो जाना चाहिए, इससे पहले कि उनके खानपान या दैनिक जीवन की कोई आदत उन्हें बाद में महँगी पड़े। अगर आप अभी से अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक नहीं होंगे, तो आपको किसी न किसी बीमारी का सामना करना पड़ेगा।

जहा तक पुरुषो की बात आती है तो बहुत कम लोग ऐसे है जो अपने स्वास्थ्य के लिए जागरूक होते है। कुछ लोग आलाश के कारण भी अपना ध्यान नहीं रखते है। इन सभी असावधानी के चलते कई बार आगे चलकर बहुत तरह की बीमारियो का भी सामना करना पड़ता है। महिलाओ की तुलना में पुरुष अपना कम ध्यान रकते है या तो ऐसा काही की लापरवाह होते है। एक सोध के अनूशार महिलाओ के मुक़ाबले पुरुष अपना checkup कम करवाते है। और पुरुष पर अपने परिवार की पूरी जीमेदारी होती है। तो उन्हे अपनी checkup जरूर करनी चाहिए।  

तो आइए ऐसे टिप्स जानते हैं, जो पुरुषों के लिए उपयोगी हैं।

 

पुरुषों के लिए हेल्थ टिप्स (Best Health Tips For Men in Hindi) 

 

१) जंक फूड को रोकना बेहद जरूरी (Say NO to Junk Food) 

जंक फ़ूड के नियमित सेवन से शुक्राणुओं की गुणवत्ता में कमी आती है। जिससे आपको बाप बनने में काफी दिकतों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए अगर जंक फ़ूड आपके दैनिक भोजन का हिस्सा है, तो आपको अपनी इस आदत को जल्द-से-जल्द ख़तम कर  देनी चाहिए।

 

२ ) व्यायाम करना आवश्यक है (Exercise is necessary) –

 

व्यायाम या सैर के बिना खुद को स्वस्थ्य रखने की कोशिश करना मूर्खो वाला काम है ।इसलिए अगर
आप खुद को स्वस्थ्य रखना चाहते हैं, तो व्यायाम या सैर को अपने दैनिक जीवन में शामिल जरुर करें।

 

३) अच्छे तेल का प्रयोग खाने में (Use good oil to eat) –

खाने में अच्छी गुणवत्ता वाले तेल का उपयोग करें. खराब गुणवत्ता वाले तेल पुरुषों के लिए नुकसानदायक होते हैं। रिफाइंड का सेवन करने से बचे क्यूकी इसके सेवन से बॉडी में दर्द होने लगता है जिससे आगे चल कर बड़ी बीमारी का भी रूप ले सकता है।

 

४) मोटापा को कम करना (Reduce obesity)

 

मोटापा पुरुषों की यौन क्षमता पर भी नकारात्मक प्रभाव डालता है, इसलिए मोटापे से खुद को दूर रखिए।
अगर व्ययाम करने के लिए आपके पास समय नहीं है, तो घर और दफ्तर में लिफ्ट की बजाए सीढ़ियों का उपयोग करें।

 

५) अपने डाइट प्लान को ठीक करे ( Fix your diet plan)

 

अपने खाने में मौसमी फल और मौसमी सब्जी को शमिल करें। यह आदत आपको स्वस्थ्य रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। सुबह नाश्ता जरुर करें, और ध्यान रखें कि रात का खाना हल्का होना चाहिए। डिनर 8 बजे तक में कर लेना चाहिए।

६) जल्दी उठे (Early in the morning)

वही व्यक्ति स्वस्थ्य रह सकता है, जो सुबह जल्दी उठता हो। तो अगर आपको भी देर से उठने की आदत है,
तो जल्द हीं अपनी इस आदत को बदल डालिए। हो सके तो सुबह किसी पार्क में जाए और हरे घास पर नंगे पेर चले इससे आपका मन शांत होगा।

७) सलाद और अंकुरित अनाज को अपने भोजन का हिस्सा जरुर बनाएँ। भोजन करते समय एक समय में रोटी और चावल दोनों न खाएँ।

८) तेलों की मालिश बालों और पूरे शरीर में सप्ताह में कम-से-कम 3 बार जरुर करें। ऐसे करने से बॉडी फुर्तीली बनती है।

९) अनावश्यक रूप से दूसरों की जिम्मेदारियाँ न उठाएँ, पैसा कमाने वाली मशीन न बने । घूमने भी जाएँ और अन्य गतिविधियों के लिए भी समय निकलें।  रविवार का समय खुद को दें।

१०) लैपटॉप को जांघों पर रखकर काम न करें, इससे पौरुष क्षमता पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इससे आप नपुंसक भी बन सकते हैं।

११) ज्यादा से ज्यादा पैदल चलने की कोशिश करे। बाज़ार सब्जी लेने ही खुद पैदल जाए। और आफिस में भी लिफ्ट का प्रयोग कम ही करने की कोशिश करे।

१२) फलो का सेवन अधिक से अधिक मात्रा में करने की कोशिश करे क्यूकी सभी प्रकार के फलो में विटामिन और प्रोटीन एवं मिनेरल्स भरपूर मात्र में होता है जो हमारे स्वास्थ के लिए आवश्यक है।

१३) खाने में सब्जिया और सलाद अधिक मात्रा में खाये क्यूकी ये हमे ज्यादा देर तक भूख नहीं लाग्ने देता साथ ही इसमे बहुत पोस्टिक तत्व होते है जो हमारे शरीर के लिए जरूरी है।

१४) सिगरेट और बीयर का सेवन ना करे क्यूकी इससे अनेक प्रकार की खतरनाक बीमारी हो सकती है।

१५) रात को सोते समय हमे अपने मोबाइल को दूर करके सोना चाहिए। पर आजकल ९९ प्रतिशत लोग मोबाइल अपने बेड पर ही रख कर सोते है। पर ये सही नहीं है आगे चलकर स्वास्थ पर बुरा असर पढ़ सकता है।

१६) पुरुषो को अधिक मात्रा में अखरोट का सेवन करना चाहिए क्यूंकी अखरोट से शुक्राणुओ की संख्या बढ़ जाती है।

१७) पुरुषो को अपनी नींद जरूर पूरी करनी चाहिए क्यूकी अगर नींद पूरी नहीं होगी तो शरीर पर काफी असर होगा। पुरुषो को ८से १० घंटे की नींद तो लेनी ही चाहिए।

१८) चिप्स,सोडा,रेड मीट,काफी,कोलड्रिंक, हार्डड्रिंक ,इन सभी से दूर रहना चाहिए क्यूकी ये सब पुरूषों के बॉडी को अंदर से कमजोर बना देता है,जिससे आगे चलकर बहुत सारे प्रॉब्लेम्स हो सकते है।

१९) आपको अपने नाश्ते में आपको दो केले जरुर शामिल करने चाहिए।  केले दिन भर आपके काम करने की उर्जा बरकरार रखेंगे और साथ हीं दिल की कई बीमारियों से भी आपको दूर रखेंगे।

२०) अगर आप बहुत अधिक पैकिंग फ़ूड खाते हैं, तो आपको अपनी इस आदत को बदलने की जरूरत है। क्योंकि ऐसे फूड्स में ऐसे मेटल्स का उपयोग किया जाता है, जो पुरुषों के लिए अच्छे नहीं होते हैं।

 

पुरुषो को अपने स्वास्थ्य की चिंता सताती है तो ये हैल्थ टिप्स जरूर अपनाए,जिससे आप ही नहीं बल्कि आपका पूरा परिवार भी खुश रहे क्यूकी अगर घर में किसी या कोई भी सदस्य ठीक नहीं रहता या बीमार होता है तो उसका असर उसके पूरे परिवार पे पड़ता है। तो स्वस्थ्य रहे खुश रहे इसी में सब की भलाई छुपी होती है।  

 

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here