Kela banana benefits and side effects

Banana (kela)  benefits and side effects in Hindi: केला एक ऐसा फल है जो हर जगह आसानी से मिल जाता है, केला हर मौसम मे बाज़ार मे आसानी से मिल जाता है। केला हमारे शरीर को बहुत से ऐसे पोषक तत्व देता है, जिससे दिल और आंखो की रक्षा होती है।

केला कच्चा खाओ या पका हुआ यह फायदा ही करता है, लोगो मे यह भ्रम है की केला खाने से वज़न बढ़ जाएगा, लेकिन केला एक ऐसा फल है जो वज़न बढाने के साथ साथ घटाने मे भी काम आता है। केला खाने के इतने फायदे है की हम सोच भी नहीं सकते।कहा जाता है की एक सेब खाने से डॉक्टर दूर भगाता है तो यही बात केला के साथ भी होती है अगर हम एक केला रोज़ खाते है तो हम जीवन भर स्वस्थ रहते है। केला खाने के इतने फायदे है जब आप इसे अपने रोज़ के खाने मे लेने लगेंगे तो केला के प्रति आपका नज़रिया (Point of view) ही बदल जाएगा।

ऐसे तो हम सभी जानते है की किसी भी चीज़ को खाने के फायदे भी है और नुकसान भी है, लेकिन किसी भी चीज़ को ज़रूरत से ज्यादा खा लेंगे तो वह फायदा कम और नुकसान ज्यादा करेगी। केला खाने से तो बहुत फायदे है में वह आपको बताने जा रही हूँ । केला पोषक तत्वो से भरा हुआ है, केले मे थाइमिन,फॉलिक नियसिन,विटामिन A,B, पाया जाता है। केला खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और यह हमे संक्रमन से बचाता है। केले मे पाये जानेवाले पोटेशियम के कारण ब्लड सर्कुलेसन ठीक रहता है, जिससे ब्लड प्रेशर ठीक रहता है, इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल मे रहता है।   

केला खाने के फायदे (Benefits Of Banana In Hindi) –              

१) त्वचा के लिए केले के फायदे ( Banana Benefits For skin)

  • त्वचा की नमी बनाए रखने के लिए – इसके लिए एक मैश किए हुए केले मे एक चम्मच दही और एक विटामिन ई की गोली को मिलाकर चेहरे पर लगाए, तीस मिनट के बाद इसे धो लेंगे। विटामिन ई के लिए हम इवीओन (Evion) टबलेट ले सकते है।
  • स्क्र्बर के लिये – एक केले को मैश कर लेंगे मैश किए हुए केले मे एक चम्मच चीनी मिलाकर पेस्ट बना लेंगे और इससे त्वचा मे स्क्रब करने से धीरे धीरे मृत त्वचा (Dead Skin) से छुटकारा मिल जाता है।   
  • सौन्दर्य निखारने के लिए – केला मैश करेंगे,इसमे एक बड़ी चम्मच चन्दन का पाउडर,आधा चम्मच शहद मिला लेंगे,मिलाने के बाद बीस से पच्चीस मिनट चेहरे पर लगाकर धो लेंगे। इससे त्वचा मे बहुत निखार आता है।केला दूध खाने से भी चेहरे मे निखार आता है।  

केले के फूल , पत्ती और तने के फायदे – (Benefits Of Banana Leaf And Flowers)

२) डायबिटीज होने पर (In Diabities)  

केले के पेड़ के तने मे सफ़ेद भाग होता है उसका रस निकालकर पीने से यह बीमारी जड़ से खत्म हो जाती है। डायबिटीज होने पर केले के पके हुए फूलो को उपयोग मे लाया जाता है।

३) सिर दर्द होने पर (In Headache)

किसी के सर मे बहुत ज़्यादा दर्द होने पर केले के पत्तों का रस निकालकर लगाना चाहिए।  

४) मच्छर के काटने और त्वचा कटने पर (Cut Mosquito And Cut Skin)

 

जब हमे मच्छर काटते है तो हमे बहुत खुजली होती है,उस जगह पर केले के छिलके का अंदर का भाग पाच से दस मिनट के लिए रगड़ने से खुजली और सूजन दोनों कम हो जाती है और बहुत राहत मिलती है। अगर शरीर मे कही चोट लग गई हो और खून नहीं रूक रहा हो तो चोट की जगह पर केले के पेड़ की डंठल का रस लगाने से आराम मिलेगा।

५) वज़न कम करने मे केले का प्रयोग (Banana for weight loss)

मोटापा घटाने के उपाय

लोगो मे यह धारणा है की केला खाने से वज़न बहुत तेज़ी से बढ़ता है लेकिन यह गलत है केले मे वसा(Fat) कम होती है,इसमे उच्च फाइबर होता है। केले मे ऐसे फाइबर है,जो हमारे पेट को भरा हुआ रखता है और हमे जल्दी भूख नहीं लगने देता। केला खाने से इतने फायदे है की आपको खाने मे केले को ज़रूर जगह देनी चाहिए,इसमे प्रकृतिक मिठास होती है,जो डायबिटीज़ वाले के लिए भी नुकसानदेह नहीं है। जब हम वज़न घटाते है तो हमे मीठा खाने का मन करता है और हम उस समय कोई मिठाई या टोफ़्फ़ी खा लेते है जिसमे बहुत अधिक कैलोरी होती हैऔर कोई पोषक तत्व भी नहीं होते इस समय मे आप केला खा लीजिये तो आपकी मीठा खाने की चाह भी पूरी होगी और पेट भी भरा हुआ लगेगा। वज़न घटाने के लिए केला,दूध अच्छी डाइट है केला दूध खाने से शरीर मे पूरी केलोरी मिलती है,जिससे हमे कुछ खाने की जरूरत नहीं होती,अगर इसके खाने से चक्कर आने लगे,कमजोरी लगे तो एक समय खाना और एक समय दूध केला ले। केला दूध खाने से हड्डीया भी मजबूत होती है।हमे केला दूध खाते समय फैट फ्री दूध लेना चाहिए,इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल भी कम होता है।आपको शायद विश्वास नहीं होगा की एक 100 ग्राम के केले मे मात्र एक (1) ग्राम प्रोटीन होता है,मोटापे को कम करने मे प्रोटीन   की मुख्य भूमिका होती है।      

६) केला बालो के लिए (Banana For Hair)

अगर आपको बालों की समस्या है तो परेशान न हो आप एक केला और एक नींबू के रस को मिलाकर अपने बालों मे लगाए,दस से पंद्रह मिनट के बाद धो लेंगे। अगर हमारे बाल मुलायम नहीं है तो एक   पका हुआ केला और नारियल का दूध मिला कर लगाए फिर पंद्रह से बीस मिनट के बाद धो ले,बाल बिलकुल मुलायम (Silky)लगेंगे।

७) नींद नहीं आने पर

 

आजकल की जीवनशैलि मे नींद नहीं आना बहुत आम बात हो गई है, और लोगो को नींद की गोली (Sleeping pills)लेनी पड़ जाती है,और इसकी आदत जानलेवा भी हो सकती है, हमे इस आदत को छोड़कर केला को शहद और दूध के साथ मिलाकर लेने से यह बीमारी जड़ से खतम हो जाएगी।

८) केला पेट के लिए (Banana For Stomach)

केला पेट के लिए बहुत फायदेमंद है,इसके खाने से पेट मे एसिड नहीं बनती है।एसिडिटि होने पर केला खाने से जलन शांत होती है।  पेट खराब होने पर केले को दही मे मिलकर खाए। अल्सर की बीमारी मे केला खाने से पेट मे जो अल्सर के किटाणु होते है वह खत्म हो जाते है,और मरीज को काफी आराम मिलता है,इसमे कच्चा केला खाना ज़्यादा फायदेमंद है। केला खाने से कमजोरी नहीं आती है। पाचनतंत्र को भी कंट्रोल करता है,खाने के बाद केला खाने से भोजन आसानी से पच जाता है।   

९) गर्भवती महिला के लिए केला (Banana For Pregnant Women Hindi)

ग्रभावस्था मे सुबह के समय जी मितलाना,उल्टी आना सामान्य सी बात है,ग्राभवाती महिलाओ को सुबह जागने के साथ एक केला ज़रूर खना चाहिए,केले मे ऐसे गुण है जो जी मिचलाना कम करता है और रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखता है। इसके सेवन से गर्भवती महिला को बहुत से पोषक तत्व मिलते है,और मन भी शांत रहता है। अजन्मे बच्चे के शारीरिक विकास भी अच्छे से होता है।

१०) रक्त अल्पता को ठीक करे (Fix blood shortage)

केला खाने से हीमोग्लोबिन बढ़ता है,आइरन की कमी रक्त अल्पता का मुख्य कारण है, केला खाने से वह कमी पूरी हो जाती है।

११) आंखो के लिए (For Eyes)

केले मे विटामिनA होता है,जो आंखो  के लिए बहुत ज़रूरी है,रोज़ केला खाने से रतोन्धी का भी कम खतरा रहता है।

१२) केला दिल के लिए (Banana For Heart)

नीम

केले मे पोटेशियम पाया जाता है,पोटेशियम हमारे मस्तिष्क को ओक्सिजेन देता है,यह हमारे शरीर मे पानी के संतुलन को बनाए रखता है,जिससे दिल की धड़कन सही रूप से चलती रहती है।

 

केला खाने के नुकसान (Side Effects of Banana In Hindi) 

केला अगर हम बहुत ज़्यादा खाते है तो वह फायदा की जगह नुकसानदायक होता है,एक मध्यम आकार के केले मे 105 केलोरी होती है। केले का अगर हम बहुत ज़्यादा सेवन करते है तो हमारा मोटापा घटने के बजाय बढ्ने लगता है,केले मे एमिनो एसिड टायरोसिनहै जिस कारण बहुत से लोगो को माइग्रेन हो जाता है,लेकिन इस कारण से आप केला खाना छोरे नहीं बल्कि अपने डॉक्टर से समझ कर आप इसे भोजन मे शामिल कर सकते है। कच्चा केला भी अगर हम ज़्यादा खा लेते है तो कब्ज़ की शिकायत हो जाती है। इसके खाने से एलर्जि भी हो सकती है,जिसको हमेशा कफ की शिकायत रहती है उन्हे भी डॉक्टर से समझ कर ही केला खाना चाहिए, बदलते मौसम मे भी केला खाते समय हमे ध्यान रखना चाहिए।केले के ज़्यादा खाने से हाथ-पाँव भी सुन्न हो सकते है।  मै तो यही कहना चाहूंगी की किसी भी चीज़ को लिमिट मे खान फायदेमंद ही है,अब आप अपना नज़रिया बदले और इसे रोज़ के खाने मे शामिल करे और अपने शरीर को तन्द्रूस्त रखे यह बहुत सस्ता और गुणी फल है।

 

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here