MakeUp Tips In Hindi

 

आज के इस समय मे लड़के हो या लड़की सभी सुंदर,स्मार्ट और आकर्षित दिखना चाहते है। उन्हे लगता है की सभी उन्हे एक बार पलट कर ज़रूर देखे, और कोई न कोई कॉम्प्लिमेंट ज़रूर मिले, इसमे मेकअप की बहुत बड़ी भूमिका है अगर मेकअप अच्छा हो तो सुंदर दिखते है, थोड़ा सा भी इधर उधर हुआ की चेहरा बदसूरत दिखता है।

फेश मेकअप करने का तरीका इन हिन्दी (Fresh Make Up Karne ka tarika in Hindi)

हमे मेकअप की बारीकियों का ध्यान देना चाहिए हमेशा अच्छे ब्रांड का ही मेकअप का समान यूज करना चाहिए। मेकअप मे बेस का बहुत ध्यान रखना होता है,एक एक प्वाइंट पर गौर करना चाहिए,अगर हमे मेकअप का सही तरीका नहीं पता होगा तो हमारा लूक सुंदर के जगह खराब लगने लगेगा।अगर मेकअप अच्छा होता है तो हमारी सुंदरता मे चार चाँद लग जाते है,इसके लिए जरूरत है हमे यह जानने की मेकअप कैसे किया जाय जिससे हमारा चेहरा भी निखरे और हमे पार्लर जैसा लूक घर पर ही मिल जाए, जिससे हम पार्लर के खर्चे से बच पाये।

मेकअप करते समय हमे सबसे पहले अपनी स्किन को ध्यान मे रखकर ही कोई भी प्रॉडक्ट यूज करना चाहिए,यह देखना चाहिए कि स्किन नॉर्मल है या सिन्सेटिव।

नॉर्मल स्किन वाले कोई भी प्रॉडक्ट डायरैक्ट चेहरे पर लगा सकते है,लेकिन सिन्सेटिव स्किन वाले को कोई भी प्रॉडक्ट यूज करने के पहले हाथ पर ट्राइ करना चाहिए,यह देखना चाहिए कि क्रीम लगाने के बाद स्किन पर किसी तरह कि खुजली या फिर लाल चकते तो नहीं हो रहे है,अगर ऐसा हो तो हमे वह क्रीम नहीं यूज करना चाहिए, मेकअप के लिए हमेशा अच्छे प्रॉडक्ट का ही समान यूज करना चाहिए।

खूबसूरत दिखने के लिए चेहरे की खूबसूरती बहुत मायने रखती है,कुछ की तो स्किन बहुत गोरी और सुंदर होती है,की उन्हे मेकअप की ज़रूरत नहीं होती,लेकिन कुछ लोगों की स्किन इतनी अच्छी नहीं होती,ऐसे मे हम मेकअप की मदद से सुंदर दिख सकते है।

MakeUp Tips In Hindi

घर पर मेकअप करने के लिए कुछ ज़रूरी समान है 

१) फेशवाश (Face wash)

२) क्लिंज़र (Cleanser)

३) टोनर (Toner)

४) प्रायमर (Primer)

५) फ़ाउंडेशन (Foundation)

६) कंसीलर (Concealer)

७) फ़ेस पाउडर (Face Powder)

८) ब्लश (Blush)

९) लाइनर (Liner)

१०) आई शेडो (Eye Shadow)

११) मस्कारा (Mascara)

१२) काजल (Kajal)

१३) लिपस्टिक (Lipstick)

आजकल बाज़ार मे सभी तरह की त्वचा के लिए ब्युटि प्रॉडक्ट उपलब्ध है, तैलिये त्वचा(oily) के लिए हर सामान मे For Oily Skin, सूखी त्वचा के लिए For Dry Skin और सामान्य त्वचा के लिए For Normal Skin ज़रूर लिखा होता है,हमे यह सब देख कर ही प्रॉडक्ट लेना चाहिए।

मेकअप करने का तरीका इन हिन्दी  (Makeup Karne Ka Tarika In Hindi)

तैलिये त्वचा के लिये टिप्स इन हिन्दी  (Tips For Oily Skin in Hindi)

  • अगर आपकी त्वचा तैलिये है और आपके चेहरे पर मेकअप नहीं टिकता है तो आप घबराए नहीं,आप यह नहीं सोचे की आप खूबसूरत नहीं लग सकती।
  • तैलिये त्वचा वाले को थोड़ा सा मेकअप करने का तरीका बदल देना चाहिए।यदि आपकी त्वचा तैलिये है तो आपको जेल बेस फ़ाउंडेशन का इस्तेमाल करना चाहिए,फ़ाउंडेशन हाथ या रुई से लगाने से अच्छा ब्रश से लगाए,फ़ाउंडेशन चेहरे पर टीका रहे उसके लिए पाउडर लगाना बहुत ज़रूरी है।
  • तैलिये त्वचा वालों को अपने चेहरे पर बहुत मेकअप नहीं लगाकर कुछ कम ही लगाना चाहिए नहीं तो चेहरा खराब लगने लगता है।
  • मिनरल मेकअप तेलिये त्वचा के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है,मिनरल मेकअप मे जिंक ऑक्साइड और टाइटेनियम डी ऑक्साइड होता है,जिसके कारण हमारी त्वचा सूर्य की हानिकारक किरणों से बचती है और हमे सनस्क्रीन भी नहीं लगाना पड़ता है।
  • ज़िंक मे एक तरह का एंटिऑक्सीडेंट होता है जिससे मेकअप लंबे समय तक टीका रहता है। मिनरल मेकअप तेलिये त्वचा के लिए वरदान से कम नहीं है।

MakeUp Tips In Hindi

मेकअप टिप्स और फेश मेकअप करने का तरीका इन हिन्दी (Makeup Tips And Face Makeup ka Tarika In Hindi)

#1. चेहरे को कैसे साफ करे (How To Use Face Wash)

मेकअप शुरू करने के पहले चेहरे को किसी अच्छे फेश वाश से ज़रूर धोना चाहिए,हमे अपने चेहरे पर साबून नहीं लगाना चाहिए। फेश वाश से चेहरा धोने से हमारा चेहरे पर जमी धूल मिट्टी के कण निकल जाते है और हमारी त्वचा अंदर तक साफ हो जाती है।फेश वाश करने के बाद हमे एक बार चेहरे को क्लिंजर करना चाहिए। इसके लिए किसी भी अच्छी कंपनी का क्लीनजिंग क्रीम उपयोग कर सकते है।

इसके बाद हमे टोनर का इस्तेमाल करना चाहिए,टोनर से चेहरा साफ करने से जो भी गंदगी रह जाती है उसको टोनर डीप क्लीन (Deep Clean) करता है,और हमारे रोम छिद्रो को बंद करता है,जिससे बाहर की गंदगी अंदर नहीं जा पाती है,टोनर लगाने के बाद मेकअप करने से मेकअप फैलता नहीं है।

 

MakeUp Tips In Hindi

#2. प्रायमर (Primer)

स्किन को क्लीन करने के बाद प्रायमर का यूज करना चाहिए, प्रायमर लगाने से चेहरे पर जो भी कील मुहासे के दाग धब्बे है या टेनिंग है तो वह छिप जाती है और स्किन एक समान लगने लग जाती है। स्किन गलो प्रायमर का ही यूज करना चाहिए,इससे मेकअप मे गलो आता है। प्रायमर कभी भी आंखो के नीचे नहीं लगाना चाहिए।

#3. फ़ाउंडेशन (Foundation)

फ़ाउंडेशन मेकअप के लिए बहुत ज़रूरी है,इसी से चेहरे का बेस तैयार होता है। बेस का मतलब यह नहीं है की इससे ही चेहरे को ढक लिया जाय बल्कि फ़ाउंडेशन से चेहरे के रंग को निखारना होता है। फ़ाउंडेशन हमेशा अपनी स्किन के रंग से मैच कर के ही लेना चाहिए ।फ़ाउंडेशन लगाने के लिए हमे सबसे पहले माथे पर फिर चेहरे पर ,नाक पर, ठूढी पर डॉट डॉट करके ही लगाना चाहिए,जिससे मिक्स करने मे बहुत आसानी होती है,इसको मिक्स करने के लिए किसी भी अच्छी कंपनी के ब्रश का इस्तेमाल करना चाहिए।फ़ाउंडेशन को हमेशा गर्दन और कानो पर भी ज़रूर लगाना चाहिए,जिससे मेकअप मे एक समानता रहती है।

MakeUp Tips In Hindi

#4. कंसीलर का उपयोग (How To Use Concealer)

फ़ाउंडेशन और प्रायमर लगाने के बाद हमे कंसीलर का उपयोग करना चाहिए,कंसीलर आंखो के चारों और डॉट प्रक्रिया मे ही इसे लगाना चाहिए। अगर चेहरे पर कही भी काले धब्बे नजर आ रहे हो तो उस जगह पर भी कंसीलर लगाना चाहिए। यदि आपकी नाक कुछ चपटी हुई है तो नाक को पतला दिखने के लिए नाक के दोनों तरफ हल्के रंग का कंसीलर नाक की लंबाई तक लगाना ठीक रहता है।MakeUp Tips In Hindi

#5. फ़ेस पाउडर (Face Powder)

फ़ेस पाउडर का इस्तेमाल हमेशा टच अप के लिए ही होता है,इसे थोपना नहीं चाहिए।फ़ेस पाउडर ज्यादा लगाने से कभी कभी चेहरा और खराब लाग्ने लगता है। तो पाउडर को एक लिमिट में ही लगाना चाहिए।

 

MakeUp Tips In Hindi

#6. आंखो का मेकअप (Eye Makeup)

हमे चेहरे के मेकअप के साथ साथ आंखो के मेकअप का भी ध्यान रखना चाहिए अगर आंखे खूबसूरत हो तो चेहरा पर अलग ही निखार आ जाता है।आंखो की सुंदरता बढ़ाने के लिए आइलाइनर,मस्कारा, आइशेडो और काजल का उपयोग करना चाहिए।

-आंखो के मेकअप मे सबसे पहले आइशेडो लगाना चाहिए, वह भी अपनी ड्रेस के रंग से मैच करते हुए होना चाहिए।थोड़ा गहरे रंग का आइशेडो लगाने से चेहरा और भी आकर्षित लगता है। सावली त्वचा वाले के लिए हल्का गुलाबी रंग या स्किन कलर का आइशेडो अच्छा लगता है।

-आइशेडो लगाने के बाद हमे लाइनर लगाना चाहिए,आंखो को गहरा दिखाना हो तो ऊपर नीचे दोनों और लाइनर लगाना चाहिए,जिससे आंखे बड़ी लगती है। अगर नीचे की तरफ लाइनर लगाने का मन न हो तो आप काजल भी लगा सकती है।

-अब हमे मस्कारा लगाना है,इसे लगाने मे बहुत सावधानी की ज़रूरत होती है,थोड़ी भी जल्दबाज़ी करने पर आइ मेकअप खराब हो सकता है। आंखो की दोनों तरफ की पलको पर मस्कारा लगाना चाहिए।

-आंखो का मेकअप करने के बाद हमे अपनी आइ ब्रो को आइ ब्रो पेंसिल की मदद से डार्क करना चाहिए। आइ मेकअप करने के बाद हमारे चेहरे की खूबसूरती मे चार चाँद लग जाते है।

 

MakeUp Tips In Hindi

#7. ब्लश का उपयोग (Use Of Blush)

जब चेहरे का मेकअप कंप्लीट हो जाय तब गालो पर ब्लशर लगाना चाहिए। ब्लशर लगाने के लिए हल्का मुस्कुराना चाहिए और फिर गालों के उभरे हुए भाग पर ब्लशर लगाना चाहिए। ज्यादा डार्क ब्लशर नहीं लगाना चाहिए,सावली त्वचा के लिए ब्राउन कलर (Brown Colour)और गोरी त्वचा के लिए पिंक कलर का ब्लाशर लगाना चाहिए।

#8. होठों की खूबसूरती (Lips Makeup)

अब आई होठों की बारी,इनकी खूबसूरती के बिना तो हमारा मेकअप अधूरा ही रह जाएगा,होठों के मेकअप के लिए सबसे जरूरी है लिपस्टिक। बाज़ार मे हर कलर की लिपस्टिक मिल जाती है,अपनी ड्रेस और स्किन के हिसाब से अपनी पसंद की लिपस्टिक यूज करनी चाहिए।होठों पर भी चेहरे की तरह ही बेस तैयार करना होता है, होठों पर प्रायमर लगा कर ही लिपस्टिक लगाना चाहिए इससे होठों की लाइंस छिप जाती है। इसके बाद लीप लाइनर से आउट लाइन करे, लीप लाइनर लगते समय होठों के बाहर नहीं जाना चाहिए,इसके बाद होठों पर लिपस्टिक लगाए। आजकल मेट,शायनी और लॉन्ग लास्टिंग लिपस्टिक आती है,अपनी ज़रूरत के हिसाब से आप इन्हे चुन सकती है।

 

MakeUp Tips In Hindi

नोट्स-

  • मेकअप करते समय हमे अपने चेहरे के साथ साथ हैयर स्टाइल और ड्रेस को भी ध्यान मे रखना चाहिए।
  • हमे अपनी ड्रेस के कलर के हिसाब से ही नेलपॉलिश लगाना चाहिए।
  • दिन मे अगर कही पार्टी मे जाना हो तो मेकअप हल्का होना चाहिए,रात की पार्टी मे डार्क मेकअप  भी अच्छा लगता है।
  • पार्टी के लिए जो ड्रेस सिलैक्ट किया गया है उसे पहनने के बाद ही मेकअप करना चाहिए,इससे मेकअप भी अच्छा
  • होगा और ड्रेस चेंज करने मे मेकअप खराब भी नहीं होगा।

MakeUp Tips In Hindi

मेकअप एक ऐसी चीज़ है जिसके बिना हमारी सुंदरता भी फीकी लगने लगती है। हमारे व्यक्तित्व  के विकास मे मेकअप की बहुत बड़ी भूमिका है।सही मेकअप से हम खुद को सुंदर बना सकते है। किसी भी पार्टी से आने के बाद हमे चेहरे को डाइरैक्ट धोना नहीं चाहिए,बल्कि क्लिंज़र से कॉटन की सहायता से मेकअप उतरना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here