मोटापा घटाने के उपाय

आजकल के जीवनसेली के अनुसार मोटापा बढ़ना एक आम बात होगई है। व्यक्ति का बिज़ि schdeluded लोगो को अपने ऊपर ध्यान देने नहीं देता। सुबह लेट तक सोना,ऑफिस में बैठकर लैपटाप के सामने काम करते रहना,भुख लगे तो फास्ट फूड खा लेना,रात को लेट तक काम करते रहना और फिर सो जाना। इससे लोग अपने ऊपर ध्यान नहीं दे पते। मोटापा की समस्या अधिकतर इन्ही सब कारणो से होती है।

मोटापा बढ़ना ज़्यादातर खराब जीवनसेली को अपनाने की वजह से होती है जैसे की अधिक तला भुना खाना,बाजार का खाना,अधिक खाना ।अधिक शराब पीना,शारीरिक श्रम कम करना,नींद आवश्यकता के अनुशार नहीं लेना यानि कम लेना और अन्य बुरी आदते । कभी कभी ये जेनेटिक कारण से भी होता है या फिर हॉर्मोन्स इमबैलन्स होने की वजह से भी।

मोटापा घटाने के उपाय

मोटापा बढ़ाना तो बहुत आसान है पर मोटापा घटाना उतना ही मुश्किल।इसलिए हो सके तो मोटापा जितना जल्दी हो उतनी जल्दी घटा लेना चाहिए।क्यूकी अगर हम समय के साथ वजन न घटाये तो हमे अन्य बीमारिया भी हो सकती है जैसे की मधुमेह,ब्लडप्रेसर,हिर्दई की बीमारी आदि भी हो सकती है।

मोटापा या वजन घटाने के लिए हमे अपनी जीवन सेली को हेयल्थी एवं फीट बनाने की बहुत जरूरी है।   इसके लिए आए जाने हम कुछ घरेलू एवं हेयल्थी टिप्स जो न केवल वजन घटाने में काम आता अपितु और भी कई बीमारियो से हमे बचाता है साथ ही लये ड़ने में भी मदद करता है –

इसे भी पढ़ें: २० हैल्थ टिप्स फॉर मेन (Health Tips for Men Body in Hindi)

Contents

मोटापा घटाने के घरेलू उपाय (Ghar baithe motapa kam karne ke upay in Hindi)

#१. नींबू पानी (Nimbu pani se motapa kaise ghate in hindi)

सबसे पुराना एवं कारगर उपाय नींबू पानी है जो पाचन क्रिया को ठीक करता है,विषहरन की प्रक्रिया को बढ़ाता है। मोटापा घटाने के लिए पाचन क्रिया ठीक होना बेहद जरूरी हा क्यूकी ये शरीर को अतिरिक्त चर्बी को जलाने में पोशाक तत्व प्रदान करता है। साथ ही ये मेटाबोलिस्म को कम करने वाले प्रधारतों को बॉडी से बाहर निकलता है।

तीन चम्मच नींबू के रस में एक चम्मच शहद और एक चोथाई चम्मच कालीमिर्च को एक ग्लास गरम पानी में डालकर घोलकर रोज सुबह खाली पेट पिये और कम से कम तीन महीनो तक ऐसा करे रिज़ल्ट आपके सामने होगा। आप नींबू को केवल पानी के साथ भी मिलकर पी सकते है।

नींबू पानी

#२. ग्रीन टी (Green tea se motapa kaise ghate in hindi)

आजकल ग्रीन टी भी काफी लोकप्रिय माना जा रहा जो मोटापा या वजन कम करने काफी मदद करता है। ग्रीन टी में epigalllocatechn -३-gallate(EGCG) नामक योगिक पाया जाता है जो बॉडी के फेट को कम करने मदद करता है।इसके साथ ये विटामिन सी ,CARTEONIDS,जिंक,सेलेनियम,क्रोमियम जैसे खनिज प्रढ़ार्थ है जो बॉडी को शक्ति प्रदान करता है।आप इसे रोज पिये।१कप जीएआरएम पानी करे फिर गैस बंद करके उसमे ग्रीन टी डाले और फिर डक दे। फिर इसे छान कर पी ले।रोज़ दिन में १ बार ग्रीन टी जरूर पिये।
green tea se motapa kaise ghate in hindi

#३. लाल मिर्च (Cayenne pepper)

लाल मिर्च मोटापा कम करने के लिए भी एक सरल उपाय है जो बॉडी के फेट को जलाने में और ऊर्जा को बढ़ाने मे मदद करता है। साथ में पाचन को भी ठीक करता है और बॉडी में पैदा हुए भुख को रोकता है। रोज लालमिर्च की चाय बना कर सेवन करे जैसे एक ग्लास पानी में एक चोथाई चम्मच लाल मिर्च डालकर चाय बनाकर पिये ठिरे दिन के बाद लाल मिर्च को एक चम्मच तक ले जाए।इस चाय का सेवन कम से कम १ महीने करे फायदा जरूर मिलेगा।अपने भोजन में भी लालमिर्च और अन्य मसाले जैसे अदरक,कालीमिर्च,सारसो,आदि को शामिल जरूर करे।

#४. करी के पते (Curry Leaves)

करी के पते में alkaloid पाया जाता है जो वजन कम करने के लिए अच उपाय है । रोज सुबह १० ताज़ा करी के पतो का सेवन करने से मोटापा कम होता है साथ ही मोटापा के कारण हुए मधुमेह को भी कम करने में मदद करता है।

#५. टमाटर (Tomato)

टमाटर में विटामिन ए,सी,और के,के साथ साथ मैग्नीशियम,मेंगनीस,कोलिन,फोलेट और अन्य पोशाक तत्व होते है जो body के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है। ये हॉरमोन के स्तर को ठीक करता है और अत्यधिक भुख को कम करता है। इसलिए अगर हम रोज सुबह खाली पेट दो टमाटर को इसके छिलके एवं बीज के साथ ही सेवन करे तो हमे फ़ाइबर भरपूर मात्रा में होती है।

#६. शहद और दालचीनी

शहद और दालचीनी के चाय का सेवन से मेटाबोलिज़म तेज होता है,ऊर्जा बढ़ती है और बॉडी के विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते है।शहद फेट के मेटाबोलिज़म को बढ़ाकर मोटापा से लड़ता है।

एक कप गरम पानी में डेढ़ चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाये आर फिर एक चम्मच शहद मिलाये। इसकी आदि मात्र को सुबह खाली पेट और रात को सोने से फेले सेवन करे।

 मोटापा घटाने के उपाय

#७. सौफ (Fennel)

सौफ के बीजो में मूत्रवर्धक गुण होते है जो मोटापा कम करने में लाभकारी माना जाता है। सौफ के बीजो को सुखकर भून ले और फिर इसको पीस कर पाउडर बना ले.इस पाउडर को रोज दिन में दो बार डेढ़ डेढ़ चम्मच लेकर गरम पानी के साथ सेवन करे। इससे हमे गॅस,अपच,और कब्ज की समस्या भी दूर होजाएगी। आप खाने के १५ मिनट पहले सौफ की चाय को भी पी सकते है।

सौफ

#८. पतागोभी (Cabbage)

पतागोभी को भी अपनी मोटापा कम करने वाली डाइट मे शामिल करे। इसमे टार्टरिक एसिड पायी जाती है जो शुगर और अन्य carbohydrate को fat में बदलने से रोकती है। साथ मे विटामिन सी और फ़ाइबर की अधिक मात्रा होती है जो calories को कम करता है।  इसे आप सलाद में भी प्रयोग कर सकते है।

 इसे भी पढ़ें: ऐप्पल साइडर सिरका पीने से वजन में कमी आती है

#९. एलोवेरा (Aloevera)

में भी वजन कम करने के गुण होते है क्यूकी ये मेटाबोलस्म को उतेजीत अरता है और एनर्जि लेवेल को बढ़ाता है। ये भी पाचन क्रिया को ठीक करता है।और पेट को विषाक्त पढ़ार्थों को बाहर निकलता है।  aloevera की पतियों में से गुदा निकाल कर एक कप पानि में डालकर मिलआए। अगर आप संतरे का जूस मिलाये तो अच्छा रहेगा ३ मिनट मिलने के बास पी ले । एसे रोज अपनाए और कम से कम १ महीने के लिए रोज सेवन करे।

#१०. पानी से करे मोटापा कम (ज्यादा पानी पिये)

पानी के जरिये आप मोटा होने से बच सकते है,रोज २४ hours में १३लिटर पानी पिये।खास कर भोजन करते वक्त हमेशा खाने से २०-२५ मिनट पहले और खाना खाने के ठीक पहले पेट भर कर पानी पिये। इससे भुख कम लगती है और अगर भूख कम लगेगी तो आप खाना भी कम खाएगे। और कम खाने से आपका वजन कंट्रोल में रहेगा।

#११. काली चाय (Black Coffee se weight loss)

काली चाय में ANTIOXIDANT पाया जाता है,साथ ही इसमे caffeine है जो metabolism को boost करता है और साथ ही एक्सट्रा फेट को जलाता है,तो पेट की चर्बी हो या बॉडी की दोनों की चर्बी घटाता है।

#१२. Fast फूड्स बिलकुल भी न खाये

बाज़ार की चीजों में फेट अधिक होता है जिससे हमारा वजन आसानी से बढ्ने लगता है। फास्ट फूड्स बॉडी के लिए नुकसानदायक तो होता ही है।इसलिए  बाज़ार के समोसा,कचोरी,पिज्जा,बर्गर,चिप्स,कोलड्रिंक,आदि न खाये या पिये।

#१३. हरी सब्जियों का सेवन करे वजन कम करने के लिए

हरी सब्जिया खाने से हमारा वेट बढ़ता नहीं है। हमे रोज़ ग्रीन vegetables का सेवन करना चाहिए जैसे की पालक,गोभी,आदि।

#१४. चबा चबा कर भोजन करना

हमे हमेशा अपने खाने को चबा कर खाना चाहिए जिससे खाना खाने के बाद आलस्य नहीं होता है।हर एक व्यक्ति को लगभग २५ से ३० बार चबा कर खाना चाहिए ,जल्दी जल्दी नहीं खाना चाहिए।

#१५. दोपहर की नींद न ले

आपको जितनी भी नींद लेनी हो रात के समय एक बार ही ले लेनी चाहिए क्यूंकी दोपहर की नींद मोटापा बढाती है। हमे रोज ८ घटे की नींद लेनी चाहिए। न ज्यादा न कम ।इसलिए रात को समय से सोना चहिए।

#१६. सुबह का वॉक करना एवं शाम को भी वॉक करने के फायदे

हमे रोज सुबह जल्दी उठकर मॉर्निंग वॉक पर जाना चाहिए।कम से कम १५ मिनट वॉकिंग करना चाहिए साथ ही शाम को भी हमे खाना खाने के बाद  वॉक करना चाहिए। मोटापा घटाने का सरल एवं प्राकृतिक उपाय ये है जिससे बॉडी निरोगी रहेगा।

#१७. मोटापा या वजन कम करने के लिए स्प्रिंट लगाए (fast running for weight loss)

फ़िज़िकल एक्सर्साइज़ कर के आप बहुत जल्दी वजन कम कर सकते है। इसलिए हमे स्प्रिंट यानि तेज दोरना चाहिए जिससे ज्यादा चर्बी जलेगी। रोज सुबह मॉर्निंग वॉक के साथ १००-२०० मीटर अपनी पूरी ताकत लगाकर दोरना चाहिए। पहले कम से सुरू करे लेकिन बाद में २०० मीटर टीके जरूर करे जिससे आपको काफी फाइदा मिलेगा।

#१८. फ्रूट जूस

वजन घटाने के लिए फ्रूट जूस का सेवन कभी कभी हमे भोजन की जगह फ्रूई जूस का सेवन कर लिया करे क्यूकी फ्रूट जूस और फ्रूट का सेवन करने से मोटापा नहीं बढ़ता। और जब बॉडी की चर्बी नहीं बढ़ेगी तो मोटापा कम होने लगेगा। सप्ताह में २ से ३ बार खाना खाने की जगह सिर्फ फल कए। यानि फस्टिंग विथ फ्रूइट्स। फल मे आप अमरूद,नाशपाती,संतरे ब्लूबेररिस ,strawberries,सेव,सलाद,आड़ु आदि का सेवन करे।

#१९. सीढ़ियो का उपयोग करे

आप अगर बाहर मॉर्निंग वॉक या ईवनिंग वॉक पर नहीं जा पते तो घर पर ही सीढ़ियो का उपयोग वजन घटाने के लिए कर सकते है। सीढ़ियो पर बार बार चढ़ना उतरना करे और लिफ्ट का उपयोग न कर के जब भी आपको काही जाना हो सीढ़ियो का इस्तमाल करे। इससे फ़िज़िकल exercise होगी और मोटापा घटेगा।क्यूंकी सीढ़ियो के चढ़ने उतारने से आपका thigh का फेट कम होने लाघता है।

#२०. पैदल चले (Walking se weight loss)

मोटापा कमकरने के लिए bike,taxiका कम इस्तमाल करे पैदल चले। आज की डिजिटल दुनिया मेन मशीन का उपयोग होने से सभी कोई इसका ही इस्तमाल करते है। जिससे हैल्थ प्रॉब्लेम्स होने लगती है। जब भी आपको बाज़ार जाना होता या तो आप बाइक का या टॅक्सी या कार का उपयोग कर लेते है लेकी अगर आपको अपना मोटापा कम करना होतो आज से ही आप बाज़ार जाए तो पेदल चलना शुरू कर दे। अगर आपकी  मार्केट का काम बहुत दूर का हो तो आप टॅक्सी या बाइक का प्रयोग करे नहीं तो पेदल ही चले ज्यादा अच्छा रहेगा।

इसे भी पढ़ें: 19 हैल्थ टिप्स फॉर वुमेन – Health Tips for Women & Girls in Hindi

 मोटापा घटाने के उपाय

मोटापा घटाने के लिए कुछ एक्सर्साइज़ है जो हमारे लिए बहुत लाभदायक है

१)मोटापा घटाने के लिए jump squats exercise इन hindi-ये exercise आपकी पेट की चर्बी को घटाने मे मदद करेगी । सीधे खड़े हो जाए,अपने दोनों हाथो को सर पर या कमर पर रख कर jump करे। इस squats को सुबह खाली पेट ही करे।

२)मोटापा घटाने के लिए रस्सी कूदने वाली exercise(skipping rope exercise)- रस्सी कूदने से belly,thighs,शोल्डर,की फेट कम होती है।ये बहुत ही सरल एवं असर दार उपाय है। इस एक्सर्साइज़ को आप सुबह और शाम दोनों समय कर सकते है।

३)मोटापा घटाने के लिए push-ups एक्सर्साइज़-push ups पेट,चेस्ट,और शोल्डर की फेट को बर्न करती हाइऔर साथ में चेस्ट को attractive भी बनाता है। उल्टे लेट कर अपने दोनों हाथो के जरिये अपने शरीर को up and डाउन करे। इस एक्सर्साइज़ से आपकी सारी चर्बी घट जाएगी और आपको शेप में लाने में मदद करेगी।

४)पेट की चर्बी घटाने के लिए crunch exercise-यह एक्सर्साइज़ पेट की चर्बी को खत्म करती है,डेलि मॉर्निंग एक्सर्साइज़ के दोरान इसको भी करे। इसके स्टेप्स भी बहुत ईज़ी है। सीधे लेट जाए,अपने दोनों हाथो को सिर के पीछे कर ले। अब अपनी upper बॉडी को abdomen के जरिये ऊपर उटाए।up and downकरे।

५)सेतूबंध exercise-सेतु बंधासन बेलली muscles की strength बढ़ाता है,और belly fat को stretching के जरिये burn करता है। ये आसन सीधे लेटकर अब पेड़ो को मोड़कर अपनी belly को ऊपर की और उठाए।अपने दोनों हाथो को lower back के नीचे रखे।

६)नौकासन योगा करे-नौकासन belly और thighs muscles की strength को इम्प्रूव करता है और इनकी चर्बी को भी खत्म करता है। steps-

सीधे लेट जाए,अब अपनी upper बॉडी और लेग्स को ऊपर की और उठाए। बॉडी का वेट अपने हिप्स पर रखे। अपने शरीर को V शेप में लाये।

७)Bhujangaasana yoga करे –भुजंगासन चेस्ट और बेल्ली मसल्स को अच्छी तरह stetching देता है और इसको सुंदर बनाता  है। ये हैल्थ बेनेफिट्स के साथ spiritual बेनेफिट्स भी देता है।

८)कपालभाती प्राणायाम करे- कपालभाती प्राणायाम बहुत अदभूत है,इससे हमारे बॉडी पर ढेरो फायदे होते हा।जिनको अपना वजन घटना उनके लिए ये बहुत ही अच्छा प्राणायाम है। पेट की चर्बी और चेहरे की चर्बी को ये बहुत आसानी से कम कर देता है। स्टेप्स

सीधे होकर बैठ जाए।आंखे बंद कर के अपने पेट के जरिये सांस को अंदर बाहर करे। सांस को लेने मेन अपनी पेट से मदद ले। पेट को भी ज़ोर ज़ोर से अंदर बाहर करे।

मोटापा घटाने या वजन कम करने के लिए हमे कब क्या खाना चाहिए और भी क्या करना चाहिए

रोज सुबह ६ बजे पर हमे उठने की कोशिश करनी चाहिए,नींबूपानी और शहद ले,इसके बाद मॉर्निंग वॉक पे जाए,१०-१५ मिनट तक लगातार वॉक करके फिर १००-२०० मिटर के ४-५ बार स्प्रिंट लगाए,फिर ठोरा रिलैक्स होकर एक्सर्साइज़ ,योगा एवं प्राणायाम करे।इन सब के बाद ब्रेकफ़ास्ट में फ्रूट जूस ले। और कभी कभी फ्रूट जूस की जागह चाय पे सकते है।अगर आप इस तरीके को १ महीने लगातार फॉलो करते है तो पक्का आपका मोटापा कम हो जाएगा।

लेकिन इसका मतलब ये नहीं की इतना ही करने के बाद आप कुछ भी खा सकते है ऐसा नहीं है,हमे कुछ और जरूरी बातों पर हमे ध्यान देने की जरूरत है।जैसे-

मोटापा कम करने के लिए हमे खाना नहीं छोड़ना चाहिए। दिन भर में तीन बार भोजन जरूर करना चाहिए। अगर आप ब्रेकफ़ास्ट छोड़ कर लंच करेगे तो आप ज्यादा खाएगे,या लंच छोड़कर डिनर करे तो ये सही बात नहीं होता।हमे अपने खाने मे हेयलथी फ्रूइट्स एवं vegetables को ज़ोर कर रखना चाइए। आप पनीर खाये दूध पिये(toned मिल्क)फ़ाइबर युक्त चिजे अपनी डाइट में शामिल करे जिससे आपको भूक कम लगेगी। रात का खाना हमे सोने से कम से कम दो घंटे पहले कर लेना चाहिए। रात में दल,राजमा,चावल के सेवन से बचे क्यूकी ये आसानी से पचती नहीं है। जिससे हमरे बॉडी का फट बढ्ने लाघता है।

इसे भी पढ़ें: मेडिटेशन इन हिन्दी (Meditation In Hindi)

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here