Pasta in Red Sauce Recipe in hindi

रेड सॉस पास्ता एक इटालियन डिश है। ये डिश बच्चो को बहुत पसंद आता है। वो अपने टिफ़िन में भी ये डिश बहुत सोक से ले जाना पसंद करते है। आजकल तो हर पार्टी में चाहे वो शादी कि पार्टी हो या फिर कोई भी पार्टी आपको ये डिश तो जरूर ही मिल जाता होगा। ये डिश स्टार्टर के रूप में सर्व होता है।

रेड सॉस पास्ता काफी स्वादिष्ट और बेहतरीन डिश है। सुबह या शाम के नाश्ते के लिए यह एकदम परफेक्ट रेसिपी है। ऐसे तो आजकल मैगी कि तरह इंस्टेंट पास्ता भी मार्केट मे उपलब्ध होता है पर ये आपके बच्चो के लिए अच्छे नहीं होते। इनसे दूर ही रहना अच्छा होता है हमारे सेहत के लिए। क्यू न हम आज से बच्चो को घर में हेयलथी पास्ता बना कर खिलाये। चलिये जाने घर में हम पास्ता कैसे बनाए जो बचे हो या बड़े बहुत पसंद से खाये।  

पास्ता इन रेड सॉस की सामग्री – Ingredients for Red Sauce Pasta Recipe in Hindi

  • पास्ता(Pasta) – २ कप
  • तेल(Oil) – २ से ३ टेबल स्पून
  • अदरक का पेस्ट(Garlic paste) – १ टीस्पून
  • टमाटर (Tomato) – ४  
  • शिमला मिर्च (Capsicum) – १ (chopped)
  • टमैटो सॉस(Tomato sauce) – १/४ कप
  • काली मिर्च पाउडर(Black pepper) – १/४ टीस्पून  
  • चिल्ली फ्लेक्स(Chili flakes) – १/४ टीस्पून
  • अॉरिगेनो(Oregano) – १/२ टीस्पून
  • नमक(Salt) – स्वादानुसार
  • तुलसी पत्ती(Basil leaves) – ८ से १०
  • मॉजेरीला चीज़(Mozerella cheese) – गार्निश करने के लिए

पास्ता इन रेड सॉस की विधि – How to make  Pasta in Red Sauce in Hindi

१) रेड सॉस पास्ता बनाने के लिए सबसे पहले पास्ता और टमाटर को अलग-अलग उबाल लीजिए।

२) पास्ता को उबालने के लिए एक भगोने में ५ से ६ कप पानी डालिए और गैस जलाकर रख दीजिए। पानी में २ टीस्पून तेल और १/२ टीस्पून नमक डालकर उबलने दीजिए। पानी में उबाल आने के बाद ही पास्ता डाला जायेगा।

३) एक दूसरे बरतन में टमाटर उबालने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी डाल लीजिए और गैस पर उबलने रख दीजिए। पानी की मात्रा इतनी होना चाहिए कि टमाटर इसमें अच्छे से डूब सकें।

४) पानी में उबाल आते ही, टमाटर के ऊपरी हिस्से पर चाकू से क्रॉस कट लगाइए और पानी में डाल दीजिए।  (टमाटर पर हल्का सा ही कट लगाएं ताकि टमाटर की ऊपरी परत ही कटे) ।

५) इसी प्रकार सभी टमाटर पर एक-एक करके क्रॉस कट लगाइए और पानी में डाल दीजिए।  टमाटर को ७ से ८  मिनिट के लिए हल्की सी परत उतरने तक उबाल लीजिए।

६) टमाटर को उबलने रखने के बाद, पास्ता के पानी को चैक कर लीजिए। पानी में अच्छे से उबाल आ रहा है, इसमें पास्ता डाल दीजिए। पास्ता को नरम होने तक उबलने दीजिए और बीच-बीच में चमचे से चला  लीजिए ताकि ये भगोने के तले पर न लगे।

७) फिर, टमाटर चैक कर लीजिए।  ८ मिनिट उबलने के बाद, टमाटर की परत अलग होने लगी है।  गैस बंद कर दीजिए और टमाटर को पानी में से निकालकर एक प्लेट में ठंडा होने रख दीजिए।

८) इसके बाद, पास्ता को भी चैक कर लीजिए। इसे चैक करने के लिए, पास्ता के टुकड़े को चमचे में रखकर हाथ से दबाकर देख लीजिए। अगर यह दब रहा है तो पास्ता उबल कर तैयार है, गैस बंद कर दीजिए। 10 मिनिट में पास्ता उबल कर तैयार हो गया है।

९) पास्ता को पानी में से निकालने के लिए, इसे बरतन में रखी एक छलनी में डाल दीजिए। पास्ता को जल्दी ठंडा और अलग-अलग करने के लिए ऊपर से थोड़ा ठंडा पानी डाल दीजिए। इन्हें थोड़ी देर ठंडा होने रख दीजिए।

१०) जब टमाटर हल्के गरम रह जाएं तभी इन्हें छील कर डंठल हटा दीजिए और बड़े-बड़े टुकड़ों में काट लीजिए। कटे हुए टमाटर को मिक्सर जार में डालिए और बारीक पीस कर पेस्ट तैयार कर लीजिए।

रेड सॉस बनाइए

१) रेड सॉस बनाने के लिए, एक पैन को गैस पर गरम कीजिए और १ टेबल स्पून तेल डाल लीजिए। तेल के गरम होते ही, इसमें अदरक का पेस्ट और शिमला मिर्च डालकर थोड़ी देर भून लीजिए।

२) शिमला मिर्च के हल्का से भुनने के बाद, पैन में टमाटर का पेस्ट डाल दीजिए और गैस को मध्यम आंच पर कर लीजिए।

३) फिर, तुलसी के पत्ते तोड़कर डाल दीजिए और साथ ही चिल्ली फ्लेक्स, काली मिर्च पाउडर, अॉरिगेनो और नमक डालकर ५-६ मिनिट पका लीजिए।

४) ५ मिनिट बाद, ग्रेवी अच्छे से पककर गाढ़ी हो गई है। अब इसमें टमैटो सॉस डालकर मिक्स कर लीजिए, पास़्ता के लिए रेड सॉस पक कर तैयार है।

५) उबले हुए पास्ता को तैयार रेड सॉस में डाल दीजिए और मिक्स करते हुए १ से २ मिनिट पका लीजिए।२ मिनट बाद पास्ता बनकर तैयार है, गैस बंद कर दीजिए और पास्ता को एक प्लेट में निकाल लीजिए।

६) स्वाद से भरपूर मसालेदार रेड सॉस पास्ता को ऊपर से थोड़े से मॉजेरीला चीज़ के साथ गार्निश कीजिए और गरमागरम सर्व कीजिए।

सुझाव

१) पास्ता को हमेशा चैक करते हुए ही उबालें, पास्ता हल्का सा भी ज्यादा उबल जाने पर खुलने या टूटने लगता है।

२) आप किसी भी प्रकार के पास्ता से रेड सॉस पास्ता तैयार कर सकते हैं।

३) आप प्याज लहसुन खाना पसंद करते हैं तो तेल में सबसे पहले 4 से 5 कटी हुई लहसुन की कलियां और 1 बारीक कटा हुआ प्याज डालकर गुलाबी होने तक भून लीजिए।

४) इसके बाद दी गई विधि अनुसार पास्ता तैयार कर लीजिए।

५) मॉजेरीला चीज़ के अलावा क्रीम से भी पास्ता गार्निश किया जा सकता है।

Photo Credit

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here