How To Check Pregnancy At Home Without Kit In Hindi And Gharelu Upay In Hindi

किसी भी औरत के लिए माँ बनना बहुत खुशी की बात है। पीरियड नहीं आने के बहुत से कारण होते है,लेकिन पीरियड मिस होने पर सबसे पहले यही लगता है की कही यह प्रगनेंट होने का कारण तो नहीं है। प्रेग्नेंसी कनफर्म करने के लिए इसकी जाँच करना बहुत जरूरी है,जाँच करने के लिए मार्केट मे किट उपलब्ध है लेकिन कभी कभी किट के रिजल्ट से भी सटीस्फ़ेक्सन नहीं होता तो ऐसे मे घरेलू उपाय और नुस्खो से प्रेग्नेंसी टेस्ट कर सकते है। इसके बहुत से तरीके है, प्रेग्नेंसी टेस्ट पीरियड के कितने दिनों के बाद करना है, इसकी जानकारी होना बहुत जरूरी है।

How To Check Pregnancy At Home Without Kit In Hindi And Gharelu Upay In Hindi

बिना किट के प्रेग्नेंसी टेस्ट,घरेलू उपाय और नुस्खे इन हिन्दी (Gharelu Upay Aur Nuskhe For Pregnancy Test At Home In Hindi) 

पीरियड का बंद होना प्रेग्नेंसी का प्रमुख कारण होता है,पीरियड बंद होने के ७-१० दिन बाद आप जांच करके देख सकती है की आप प्रेग्नेंट है या नहीं। प्रेग्नेंसी टेस्ट का पॉज़िटिव या निगेटिव होना HCG हार्मोन पर निर्भर करता है। HCG हार्मोन्स का लेवल अगर किसी महिला के खून मे कम है तो प्रेग्नेंसी का पता देर से चलता है। इसकी मात्रा सभी के शरीर मे अलग अलग होती है। प्रेग्नेसी की जांच सुबह उठने के बाद पहले यूरिन से ही करनी चाहिए।हर औरत की यूरिन सेंसिटिविटी अलग अलग होती है,जिससे भी पता चलता है की पीरियड के कितने दिन के बाद प्रेग्नेंसी जांच पॉज़िटिव आती है। कभी कभी तो महिलाओ को प्रेग्नेंसी के बारे मे जानकारी नहीं होती और वे सामान्य तरीके से अपना काम काज करती रहती है,ऐसी स्थिति मे जानकारी के अभाव मे गर्भपात भी होने की संभावना रहती है।

१) डेटोल के द्वारा प्रेग्नेंसी टेस्ट (Pregnancy test By Dettol)

एक बोतल मे २० एमएल डेटॉल डालेंगे,उसी के बराबर मे यूरिन भी डालेंगे,अब दोनों को अच्छी तरह से मिक्स करेंगे,अगर यह अच्छे से मिक्स होकर बिलकुल सफ़ेद दूध के रंग जैसा बन जाता है तो समझ ले की आप प्रेग्नेंट नहीं है। लेकिन जो डेटॉल और यूरिन मिक्स किया गया था अगर वह अलग हो जाता है,और डेटॉल के ऊपर तेल के तरह कुछ तैरने लगता है तो समझ लिजिये की आप प्रेग्नेंट है।

२) विनेगर के द्वारा प्रेग्नेंसी टेस्ट (Pregnancy Test By Vinegar)

थोड़ा सा विनिगर लेंगे, उसमे यूरिन की कुछ बूंद डालेंगे दोनों को मिक्स कर लेंगे,अगर विनेगर का रंग बदलता है तो आप प्रेग्नेंट है।

How To Check Pregnancy At Home Without Kit In Hindi And Gharelu Upay In Hindi

३) साबुन से प्रेग्नेंसी टेस्ट (Pregnancy Test By Soap)

साबुन और यूरिन को मिलाये,थोड़ी देर बाद बुलबुले बने तो समझे की प्रेग्नेंसी टेस्ट पोजिटिव है।

४) डंडेलिओन की पत्तियों से प्रेग्नेंसी टेस्ट 

डंडेलिओन की पत्तियों को एक पैकेट मे बांध दे और जमीन पर रख दे,एन पत्तियों पर यूरिन की कुछ बूंदे डाले अगर दस मिनट के बाद इन पत्तियों पर रेड फफोले हो तो इसका मतलब आप गर्भवती है। इन पत्तों को सूरज की किरणों से बचा कर रखना चाहिए।

५) टूथपेस्ट से प्रेग्नेसी टेस्ट (Pregnancy Test By Toothpaste)

यह टेस्ट बहुत ही सटीक है,इसके लिए सफ़ेद टूथपेस्ट की ज़रूरत है। एक डिसपोजेबल ग्लास मे सुबह का यूरिन सैंपल के लिए लेंगे,सुबह के पेशाब से टेस्ट का रिज़ल्ट सही आता है। अब यूरिन के सैंपल मे एक चम्मच मंजन अच्छी से मिला देंगे,मिक्स करने के बाद इसे (२) दो घंटे के लिए छोड़ दे। अगर टूथपेस्ट झागदार दिखता है और नीला रंग का हो जाता है तो टेस्ट पोजेटिव है। लेकिन ऐसा नहीं हो तो आप प्रेग्नेंट नहीं है।

How To Check Pregnancy At Home Without Kit In Hindi And Gharelu Upay In Hindi

६) बेकिंग सोडा से प्रेग्नेंसी टेस्ट (Pregnancy Test By Baking soda)

एक चम्मच यूरिन और दो चम्मच बेकिंग सोडा को मिला लेंगे,मिलाने के कुछ देर बाद अगर इसमे  बुलबुले बनने लगे तो यह पॉज़िटिव समझना चाहिए।  

७) चीनी से प्रेग्नेंसी टेस्ट (Pregnancy Test By Sugar)

दो चम्मच चीनी और पाँच(५)चम्मच यूरिन को एक डिसपाजेबले ग्लास मे मिलाएगे,मिलने के बाद चीनी अगर पेशाब मे मिल जाती है तो आप प्रेग्नेंट नहीं है। लेकिन अगर चीनी घुलने के बजाय गुच्छों मे हो जाए तो आप प्रेग्नेंट है।

८) पाइन सोल से प्रेग्नेसी टेस्ट (Pregnancy Test By Pine Soul)

पाइन सोल एक तरह का क्लीनर है,जो आसानी से मार्केट मे मिल जाता है। बराबर मात्रा मे पाइन सोल और यूरिन को मिक्स करे,मिक्स करने के कुछ देर बाद अगर इसका रंग बदल जाता है तो आप प्रेग्नेंट है।

९) प्याज से प्रेग्नेंसी टेस्ट (Pregnancy Test By Onion)

यह बहुत पुराना नुस्खा है,पहले के समय जब किट का साधन ही नहीं था तब डॉक्टर भी इस नुस्खे को अपनाते थे और बता देते थे की महिला गर्भवती है या नहीं,इसके लिए प्याज को रात भर के लिए वेजिना मे रख दे अगर प्याज की बदबू नहीं आए तो महिला को गर्भवती समझना चाहिए।

How To Check Pregnancy At Home Without Kit In Hindi And Gharelu Upay In Hindi

अगर हम घर पर प्रेग्नेंसी जांच कर रहे है तो हमे कुछ बातो का खास ध्यान रखना होता है वह मै आपको बताने जा रही हूँ।

१) घर पर प्रेग्नेंसी टेस्ट करने के लिए जितनी भी चीज़ों का उपयोग किया जाए उनकी साफ सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

२) घर पर किए जाने वाला प्रेग्नंसी टेस्ट आज से नहीं बहुत समय से लोगो द्वारा अपनाया जा रहा है,और यह एक सही और बहुत आसान है,इसमे हमे बाज़ार से किट लाने की परेशानी भी नहीं रहती और संतुष्टि भी रहती है।

३) घर पर प्रेग्नंसी टेस्ट करने के तीन घंटे पहले तक हमे यूरिन पास नहीं करना चाहिए,क्योकि यूरिन मे एक तरह का HCG हार्मोन पाया जाता है जिससे हम पता लगा सकते है की टेस्ट पॉज़िटिव है या निगेटिव। घर पर जाँच के लिए सुबह का पहला यूरिन ही लेना चाहिए।

४) अगर प्रेग्नेंसी टेस्ट निगेटिव आता है तो ७२ घंटे के बाद दोबारा जांच अवश्य करे दोबारा जाँच करने के बाद भी रिज़ल्ट नेगेटिव हो तो किसी डॉक्टर से जरूर मिले कही पीरियड नहीं आने की कोई और कारण न हो।

५) घर पर जाँच करने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है की रिज़ल्ट पॉज़िटिव होते ही आप अपनी देखभाल शुरू कर सकती है।

इन उपायो को अपनाकर हम आसानी से घर बैठे प्रेग्नंसी टेस्ट कर सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here