रोज़मेरी क्या है इन हिन्दी

रोज़मेरी को हिन्दी मे क्या कहते है इसका पेड़ कैसा होता है,अगरआप यह सोच रहे है तो इसे हिन्दी मे मेहंदी कहते है। इसका स्वाद कडवा होता है,यह हमारे सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है। इसका उपयोग सूप,सॉस,मे फ्लेवर लाने के लिए किया जाता है। रोज़मेरी का साइंटिफिक नाम Rosemarinus Officinails है।

रोज़मेरी के पौधे ४-५ फिट तक लंबे होते है,यह भूमध्य सागर के क्षेत्र मे होने वाला पौधा है। इसे गुलमेहंदी के नाम से जाना जाता है। इसके फूल नीले रंग के होते है,यह पुदीना परिवार की ही प्रजाति है। यह रसोईघर मे पाये जानेवाला जड़ीबूटियों मे से एक है।

रोज़मेरी हमारे शरीर के लिए बहुत लाभकारी है,यह उम्र बढ्ने के साथ जो तकलीफ होती है जैसे दर्द,सूजन को कम करने मे सहायक है। रोजमेरी को अगर रोज़ की जीवन मे काम मे लाया जाय तो हमे बहत ज्यादा फायदा मिलेगा। आजकल की भाग दौड़ वाले जीवन शैली मे लोगो का मूड छोटी छोटी बातों पर खराब हो जाता है,लोग तनाव युक्त जीवन जी रहे है। लेकिन रोज़ मेरी की खुशबू इतनी अच्छी होती है की यह हमारा दिमाग शांत रखता है और हमें तनाव मुक्त रखता है।आजकल तो मार्केट मे इसके बहुत तरह के रूम फ्रेश्नर भी उपलब्ध है।

रोजमेरी के फायदे इन हिन्दी (Rosemery ke fayde in hindi)

#१. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने मे (Rosemary For Immunity In Hindi)

रोज़मेरी मे बहुत तरह के ऐसे गुण पाये जाते है,जो बाहरी तत्वों और बहुत से रोगो से हमारे शरीर की रक्षा करता है। इसमे एंटीओक्सीडेंट पाया जाता है,जो हमारे शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है।

#२. सिर के दर्द माइग्रेन के इलाज मे फायदेमंद (Rosemary For Headaches In Hindi)

जब आधे सिर मे दर्द हमेशा रहने लगता है तो उसे हम माइग्रेन का दर्द कहते है। इस दर्द मे रोज़मेरी बहुत ही फायदेमंद होता है,माइग्रेन की समस्या को दूर करने के लिए एक बड़े बर्तन मे पानी लेकर उसमे कुछ रोज़मेरी की पत्तियाँ डालकर उबाल ले उस पानी से दस से पंद्रह मिनट तक भाप लेने से माइग्रेन का दर्द ठीक हो जाता है।

#३. त्वचा के लिए फायदेमंद (Rosemary For Skin in Hindi)

रोज़मेरी का इस्तेमाल बहुत तरह की एंटी एजिंग क्रीम बनाने मे किया जाता है।इसमे बहुत तरह के एंटी एजिंग तत्व होते है जो हमारी त्वचा को हेल्दी बनाए रखने मे मदद करता है। रोज़मेरी युक्त क्रीम लगाने से चेहरे की त्वचा पर झुर्रियां नहीं पड़ती अगर समय के साथ कुछ हो भी गयी हो तो वो ठीक हो जाती है। रोज़मेरी स्किन के लिए टोनर का भी काम करती है। इसके इस्तेमाल से झाइया भी ठीक होती है।

#४. याददाश्त बढ़ाने मे (Rosemary For Built Memory In Hindi)

रोज़मेरी मे एक विशेष तरह का तत्व पाया जाता है जिसे कारसोनिक पाया जाता है जो याददाशत बढ़ाने मे कम आती है,इससे दिमाग तेज़ होता है। दिमागी बीमारी जिसे अल्जाइमर कहते है,इसके इस्तेमाल से नहीं होती है।

#५. तनाव को दूर करता है रोज़मेरी (Rosemary For Stress In Hindi)

रोज़मेरी की सुगंध बहुत हीअच्छी होती है। इसकी खुशबू से मन और दिमाग शांत होता है।जब हम अरोमा थेरेपी करवाते है तो इसमे भी रोज़ मेरी के तेल का उपयोग किया जाता है।

#६. पेट के लिए रोज़मेरी (Rosemary For Stomach In Hindi)

रोज़मेरी मे एंटीबेक्टीरियल का गुण होता है जो पेट के अल्सर को ठीक करने मे मदद करता है। अगर किसी भी व्यक्ति को पेट के अल्सर की समस्या है तो उसके लिए रोज़मेरी का सेवन किसी दवा से कम नहीं है।रोज़मेरी खराब पेट,कब्ज,सूजन और दस्त आदि के लिए एक प्रकृतिक उपाय है,यह पेट और आंत संबंधी प्रणाली को नियमित रखता है। हमे सप्ताह मे एक बार इसका इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।

#७. साँसो की बदबू को दूर करे (Rosemary For Bad Breath)

यह एक माउथ फ्रेश्नर के रूप मे काम करता है,इसमे साँसो की बदबू को दूर करने के गुण मौजूद है। एक ग्लास गरम पानी मे रोज़मेरी की पत्तियाँ को उबाल ले और उस पानी से गरारा करने से मुह के वेकटेरिया को खत्म करने मे मदद मिलती है।

#८. रक्त परिसंचरण मे फायदेमंद (Rosemary For Blood Circulation In Hindi)

रोज़मेरी के इस्तेमाल से शरीर मे लाल रक्त कोशिकाओं को बनने और रक्त प्रवाह को बढ़ाने मे मदद करता है,यह शरीर के महत्वपूर्ण आंगों को ओकसिजनेट करता है और शरीर की गतिविधियों को चलाने के लिए प्रायप्त रूप से पोषक तत्व देता हैऔर पोषक तत्वों को उत्तेजित करने वाली कोशिकाओं को कार्य करने मे मदद करता है।

#९. शरीर के सूजन को दूर करें (Rosemary For Inflammation In Hindi)

रोज़मेरी के इस्तेमाल से शरीर की सूजन कम होती है और इसमे कार्नोसोल और कार्नोसिक नमक दो शक्तिशाली एंटीओक्सीडेंट पाये जाते है जो सूजन को कम करने मे बहुत मदद करता है। यह बहुत सी चीजों के लिए प्रवावशाली है जैसे की हाइ बीपी(उच्च रक्तचाप),गठिया,और ऑपरेशन के दौरान आने वाली सूजन को कम करता है। इसके सेवन से हृदय भी सुरक्षित रहता है।

#१०. संक्रमण से बचाता है रोज़मेरी (Rosemary For Infection In Hindi)

रोज़मेरी मे ऐसे गुण होते है जो बेक्टेरियल संक्रामण से लड़ने मे हमारे शरीर की मदद करता है। एच पिलोरी बेक्टेरिया एक बहुत ही खतरनाक रोगजनक है,जो पेट के अल्सर का कारण बन जाता है। ऐसा ही एक संक्रामण है स्टेफ संक्रामण जिसको रोकने मे यही मदद करता है इस संक्रामण से हर साल हजारों लोगो की जान चली जाती है।
रोज़मेरी हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद है,ऐसे तो इसका कोई नुकसान नहीं है लेकिन अगर किसी को पुदीना की प्रजाति से एलर्जी हो तो इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here