Uses And Side effects of MTP KIT In Hindi

एमटीपी किट दवा दो अन्य दवाओं का एक संयोजन है जिसे मीफ़प्रिस्टोन और मिसोप्रोस्टोल कहा जाता है। मिफ़प्रिस्टोन एक हार्मोनल के रूप में कार्य करता है जो प्रोजेस्टेरोन के प्रभाव को रोकने में मदद करता है। इसका उपयोग गर्भावस्था के चिकित्सीय निष्पादन के लिए किया जाता है।

मिसोप्रोस्टोल गर्भाशय के संकुचन को बड़ा करने का एक सफल तरीका है।सिप्ला द्वारा निर्मित एमटीपी किट अधिक समय के लिए गर्भावस्था से बचने के लिए प्रभावी है। आपको अपने किट से इस किट का इस्तेमाल करने के उपयुक्त तरीके सीखना चाहिए। महिलाएं यहां से बहुत अच्छे दामों पर मुफेकिट खरीद सकती हैं। एमटीपी किट में एक पैक में 5 गोलीया हैं- मिपेप्रिस्टोन की 1 गोली -200mg की और 4 मिसोप्रोस्टोल की गोलियां .200mcg।

उपयोग और खुराक (Uses and Dosage of MTP Kit)

एमटीपी किट (मिसोप्रोस्टोल + मिफेप्रिस्टोन) सेट दो दवाओं का एक संयोजन है, जो खासकर गर्भपात, गर्भनिरोधक , गर्भावस्था के समापन के लिए 63 दिनों के सेवन के लिए है ।

  • ये उपचार महिला के लिए है,जो गर्भावस्था के आखिरी मासिक धर्म के पहले दिन से 28 दिनों के चक्र में मध्य चक्र में होने वाले ओव्यूलेशन के साथ दिनांकित किया गया है।
  • गर्भावस्था की अवधि जानने के लिए अल्ट्रा साउंड ​​परीक्षा लेने के लिए सलाह दी जाती है, यह मासिक धर्म के इतिहास से भी निर्धारित किया जा सकता है।
  • मीफप्रिस्टोन 200 मिलीग्राम मौखिक रूप से खाली पेट ली जाती है और 1-3 दिन बाद मेमोप्रोस्टोल द्वारा 800 मिलीग्राम (200 मिलीग्राम की 4 गोलियां) योनि द्वारा लिया जाता है। मिसोप्रोस्टोल का इलाज एक चिकित्सक द्वारा किया जा सकता है या महिला द्वारा स्वयं भी किया जा सकता है।
  • लेकिन जरूरी है की डॉक्टर की निगरानी के अंदर ये कार्य हो। निषेचन के 49-63 दिनों में महिलाओं के लिए, अगर मिसोप्रोस्टोल के प्रशासन के 4 घंटे बाद गर्भपात नहीं हुआ है, तो मिसोप्रोस्टोल 400 मिलीग्राम (200 मिलीग्राम की 2 गोलियां) की एक दूसरी खुराक योनि या मौखिक रूप से (वरीयता और रक्तस्राव की मात्रा के आधार पर) को नियंत्रित किया जा सकता है।
  • मिफेप्रिस्टोन के बाद के लगभग 14 दिनों के बाद रोगी को अल्ट्रा साउंड के लिए वापस जाना चाहिए। अल्ट्रासोनोग्राफिक स्कैन से पुष्टि करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है कि गर्भावस्था का एक पूरा समापन हुआ है। इस दौरे पर चल रहे गर्भावस्था वाले मरीजों के इलाज के परिणामस्वरूप भ्रूण के विकृति का खतरा होता है।यदि अबॉरशन न हुआ हो तो दुबारा दवाई देकर या सर्जरी द्वारा निकाला जाता है।

कैसे इस्तेमाल करे (How to use MTP KIT In Hindi)

एमटीपी किट का उपयोग केवल 9 सप्ताह (63 दिन) तक गर्भधारण को समाप्त या अबॉरशन करने के लिए किया जाना चाहिए। बाद में गर्भावस्था को रद्द करने के लिए एमटीपी किट का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए।

एक एमटीपी किट में 200 मिलीग्राम मीफप्रिस्टोन और 200 एमसीजी मिसोप्रोस्टोन के चार टैबलेट शामिल हैं।

  • पहला दिन Mifepristone की एक गोली मौखिक रूप से ले ( फिर 2 दिनों के बाद)
  •  तीसरा दिन। योनि द्वारा मिसोप्रोस्टोन के चार टैबलेट डालें (10 दिन बाद का पालन करें)

Day14। चिकित्सक के क्लिनिक में फोलो अप का दौरा सुनिश्चित करने के लिए गर्भपात पूरा हो गया है, इसके बारे में 2 सप्ताह की जांच करना महत्वपूर्ण है। एक चिकित्सक गर्भपात के बाद कई उम्मीदें हैं जो हमे नज़रअंदाज़ नहीं कर सकते –

  1. रक्तस्राव गर्भपात के दौरान योनि से खून बहना सामान्य है। रक्तस्राव भिन्न हो सकता है, कुछ महिलाओं को लंबे समय तक खून आता है और कुछ को कम रक्तस्राव हो सकता है। चिकित्सा गर्भपात के बाद खून बहना 9 से 13 दिन तक की अवधि तक रह सकती है। यह देखा जाता है कि कई महिलाएं रक्त के थक्के पास करती हैं।
  2. आखिरी टैबलेट लेने के 4 घंटे के लिए आपके पास बहुत कम या कोई रक्तस्राव नहीं हो, तो एक डॉक्टर से पूछें।
  3. यदि आपको भारी रक्तस्राव हो रहा है तो पैड अच्छे से ले।
  4. यदि आप दो हफ्तों से अधिक के लिए एक अवधि या भारी के रूप में लगातार और निरंतर खून बह रहा ह
  5. कुछ घंटों में या फिर कभी कभी ४ से ५ घंटे में दर्द के साथ बहुत अधिक ब्लीडिंग शुरू हो जाती है। ब्लीडिंग के साथ अधिक मात्रा में टिश्यू और क्लोट्स भी होने लगते हैं। ब्लीडिंग के साथ कुछ सफ़ेद डिस्चार्ज हो सकता है जो की fits के पार्ट्स होते हैं।
  6. ब्लीडिंग कुछ दिनों तक काफी मात्रा में जारी रहती है।ब्लीडिंग पीरियड्स के दौरान जो ब्लीडिंग होती है उससे कही ज्यादा होनी चाहिए।दर्द को कम करने के लिये डॉक्टर के राय से पैन किल्लर ले सकते हैं।
  7. अगर एबॉर्शन होता तो माईज़ोप्रोस्टोल को डॉक्टर के निर्देश से फिर से लेना पड़ सकता है।योनि से bleeding आपको एक महीने तक या उससे ज्यादा हो सकती है।
  8. यह भी जरूरी है abortion के 15 दिनों के बाद एक अल्ट्रा साउंड कराये जिससे यह पता चले की गर्भपात अच्छे से या सही तरीके से हुआ है या नहीं और गर्भाशय अब खाली है।
  9.  अबॉरशन के बाद फिर से पीरियड्स सही से आने में थोड़ा समय लगता है। इसलिए जरूरी है आप अपने डॉक्टर से सलाह मसूरा करते रहे जिससे आपको आगे चल कर कोई परेशानियों न जेलनी पड़े।

एमटीपी किट की साइड एफफ़ेक्ट्स (SideEffects Of MTP Kit In Hindi)

१) ऐंठन

गर्भपात के दौरान और बाद में आप कई दिनों तक हल्के ऐंठन से गंभीर हो सकते हैं। जबकि गुंबद गुजर रहा है, ऐंठन अक्सर अधिक तोड़ जाती हैं। कभी-कभी आपके निचले हिस्से में या नीचे अपनी जांघों में ऐंठन महसूस होता है। आपके लिए कुछ दर्द जानलेवा हो सकता है।

२) बुखार

गर्भपात के लिए इस दवा का उपयोग करते समय बुखार एक साइड इफेक्ट होता है। आप अपने डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं कि अगर बुखार एक दिन से अधिक हो जाता है 100 * एफ से अधिक है।

३) मेडिकल गर्भपात

मेडिकल गर्भपात के लिए एमटीपी किट का उपयोग करने के बाद कई शारीरिक और भावनात्मक परिवर्तन होते हैं; जैसे स्तन की असुविधा (स्तन में दर्द या भारी महसूस) यह एक सप्ताह के भीतर दूर जाना चाहिए; जी मिचलाना; थकान;मुश्किल या दर्दनाक पेशाब,ताकत का नुकसान,मुश्किल और दर्दनाक श्वास भावनात्मक परिवर्तन हो सकते है।

४)आपका रक्त समूह आरएच नकारात्मक

आपका रक्त समूह आरएच नकारात्मक है तो अपने डॉक्टर से सलाह मांगें, यह सबसे महत्वपूर्ण तथ्य है कि डॉक्टर के साथ चर्चा करने की आवश्यकता है। आपका डॉक्टर एंटी डी के इंजेक्शन को सलाह दे सकता है भविष्य में गर्भावस्था में जटिलताओं को रोकने के लिए एंटी डी।यदि आप स्तनपान कर रहे हैं या कुछ अन्य दवा लेते हैं।

गर्भपात के बाद पहले 24 घंटे के लिए उचित आराम के बाद कोई भी नियमित गतिविधि शुरू कर सकता है। अधिकांश महिलाएं अगले दिन अपनी सामान्य गतिविधि पर वापस जाने में सक्षम हैं। यह सलाह दी जाती है कि जॉगिंग, बाइकिंग, एरोबिक्स और कम से कम दो सप्ताह के लिए भारी भार जैसे ज़ोरदार व्यायाम से बचें। खून बह रहा बंद होने तक यौन संभोग की अनुशंसा नहीं की जाती है।

एमटीपी किट न लें अगर (Contradiction)

1. आप निश्चित रूप से गर्भवती नहीं हैं।
2. आपके पास एक आईयूसीडी (गर्भनिरोधक डिवाइस है जिसे गर्भाशय में रखा गया है)। एमटीपी किट का उपयोग करने से पहले इसे बाहर ले जाना चाहिए।
3. आपके डॉक्टर ने आपको बताया है कि गर्भाशय के बाहर गर्भधारण है।
4. यदि आपके पास पुराने अधिवृक्क विफलता है
5. यदि आपके पास पतली खून है या आप रक्त को रक्त में लेने के लिए दवा लेते हैं
6. अगर आप मिफप्रिस्टोन, मिसोप्रोस्टोल या दवाओं में एलर्जी है जिसमें मिसोप्रोस्टोल है।

चूंकि गर्भपात कोई सुरक्षित समय नहीं है, आपको 4-6 सप्ताह तक गर्भवती हो सकती है; गर्भपात के बाद; यह आपको स्वास्थ्य को बाधित कर सकता है, जिससे आपको गर्भ नियंत्रण के लिए कुछ विधि का उपयोग करने की आवश्यकता होती है।जन्म नियंत्रण विधियों को शुरू किया जाना चाहिए जैसे कि यह निर्धारित किया जाता है कि गर्भावस्था समाप्त हो गई है। संभोग से बचने को पसंद किया जाता है या फिर कंडोम का उपयोग तब तक किया जा सकता है जब रक्तस्राव बंद हो जाता है।यदि आप अभी भी गर्भवती हैं, तो आप अपनी गर्भावस्था को समाप्त करने के लिए एक शल्य प्रक्रिया सहित आपके पास विकल्प के लिए चुना जा सकता है। गर्भावस्था समाप्त नहीं होने पर संभावना है कि जन्म दोष हो सकता है।

Image Credit

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here