Contents

What is Quinoa in hindi? Quinoa Benefits In Hindi (क़्विनोआ क्या है? क्विनोआ के फायदे इन हिन्दी )

क्विनोआ को हिन्दी मे भी क्विनोआ ही कहा जाता है। यह एक तरह का अनाज है। इसमे प्रोटीन भरपूर मात्रा मे पाया जाता है,यह सभी 9 (essential) इसैन्श्यल अमीनो एसिड को मिलाकर बनाया गया प्रोटीन का बहुत बड़ा स्त्रोत है। क्विनोआ मे प्रोटीन के साथ साथ पोटेशियम,आइरन,केल्शियम,मेग्नेशियम,मेंगेनिज भी पाया जाता है। क्विनोआ बहुत से रंगो का होता है जैसे लाल ,सफ़ेद और काला लेकिन रंग से कोई खास अंतर नहीं होता है,इसके सभी रंग हमारे हैल्थ के लिए बहुत फायदेमंद है। शाकाहारी लोग जिन्हे प्रोटीन की जरूरत है उन लोगो को अपने आहार मे क्विनोआ को शामिल कर लेना चाहिए। यह खाने मे स्वादिष्ट होने के साथ साथ पोष्टिकता से भरपूर है ओर हमे बीमारियों से लड़ने मे मदद करता है।

सबसे पहले क्विनोआ को दक्षिण अफ्रीका के इंडिज क्षेत्र मे उपजाया गया था।क्विनोआ एक नॉन इंडियन अनाज है लेकिन इसके गुणो के कारण यह भारत मे भी बहुत उपयोग किया जा रहा है। क्विनोआ के छोटे बीज हल्के होते है और खाने मे अखरोट जैसे होते है। क्विनोआ का इस्तेमाल केक बनाने मे किया जाता है। यह आसानी से नहीं मिलता इसे आप ऑन लाइन या बिग बाज़ार,सुपर मार्केट जैसे जगह से ले सकते है। इसमे अधिक मात्र मे विटामिन बी और ई पाया जाता है। यह हमारे स्वास्थ के लिए बहुत उपयोगी है।

क्विनोआ का जुलोजिकल नाम चीनोपोडियम है,इसमे एंटी एजिंग,एंटी कैंसरऔर एंटी सेप्टिक के गुण पाये जाते है। क्विनोआ को नसते मे खाना ज्यादा फायदेमंद होता है,इसके पत्तों को सलाद के रूप मे खाया जाता है।

पोषक तत्व ऑफ क्विनोआ इन हिन्दी पर १०० ग्राम (Nutritional value of Quinoa Per 100 Gram In Hindi)

Nutritional Element Quantity per 100 gms
प्रोटीन 14.1g
पानी 13%
कार्बोहिड्रेड 64%
फेट 6%
विटामिन ई 16%

 

क्विनोआ खाने के फायदे इन हिन्दी ( Benefits of Quinoa In Hindi)

#१. पेट के लिए क्विनोआ (Quinoa For Stomach)

अगर किसी के पेट मे सुजन हो गयी हो या फिर कब्ज के कारण पेट फूल गया हो तो क्विनोआ का सेवन करना चाहिए, इसके सेवन से पेट संबंधी समस्या,पेट की सुजन जैसी समस्या से राहत मिलती है।

इसे भी पढ़ें: पेट दर्द और गॅस के कारण एवं पेट दर्द के इलाज के घरेलू उपाय इन हिन्दी

#२. मधुमेह रोग के लिए क्विनोआ (Quinoa For Diabetes)

क्विनोआ मे बहुत ज्यादा पोषक तत्व पाये जाते है,जिससे मधुमेह संबंधी समस्या बहुत कम हो जाती है। टाइप २ डायबिटीज़ के लिए तो यह रामबाण है। फाइबर की अधिकता के कारण यह ब्लड शुगर के लेवेल को बनाए रखता है। फेनोलिक एसिड और विटामिन ई होने के कारण यह टाइप 2 डायबिटीज़ की संभावना को कम करता है।

#३. दाँत और शरीर की हड्डियों के लिए (Quinoa For Teeth And Bones)

क्विनोआ मे विटामिन बी१२ और केल्सियम पाया जाता है। जिसके सेवन से दाँत और हड्डियाँ मजबूत होते है, इसलिए इसे हमे अपने खाने मे जरूर शामिल करना चाहिए।

#४. क्विनोआ वजन कम करने के लिए (Quinoa For Weight Loss)

क्विनोआ को अगर हम अपने रोज़ के नास्ते मे शामिल कर ले तो बहुत जल्दी वेट लॉस होता है। इसके लिए हम इसके पत्तों को भी सलाद के रूप मे खा सकते है।

इसे भी पढ़ें: मोटापा घटाने के घरेलू उपाय

#५. क्विनोआ कोलेस्ट्रॉल के लिए (Quinoa For Colestrol)

क्विनोआ के सेवन से हमारे शरीर का कोलेस्ट्रॉल का लेवल कंट्रोल मे रहता है। क्विनोआ मे बिले एसिड होता है जिससे बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल कम होता है।

#६. क्विनोआ रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए (Quinoa For Immunity System)

क्विनोआ खाने से हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है।क्विनोआ मे मानव शरीर को स्वस्थ रखने के लिए सभी जरूरी पोषक तत्व पाए जाते है। इसलिए इसे रोज़ के आहार मे जरूर शामिल करना चाहिए।
क्विनोआ को हम बहुत तरीके से खा सकते है,हम इसका दलीया,उपमा और सलाद बनाकर भी खा सकते है,लेकिन क्विनोआ मे कोई स्वाद नहीं होने के कारण लोग इसे खाना पसंद नहीं करते है। अगर इसके गुणो को ध्यान मे रखा जाए तो यह प्रोटीन,आयरन,फाइबर और अमीनो एसिड से भरपूर हैऔर क्विनोआ गुलेटिन फ्री होता है।

इसे भी पढ़ें: Roz swadisth Khana Ke Recipes

क्विनोआ का उपमा बनाने का तरीका इन हिन्दी (How To Made Upma By Quinoa In Hindi)

Ingredients (सामाग्री):

  • क्विनोआ १ कप
  • राइस ब्राइन रिफाइन १ टेबल स्पून
  • स्वीट कॉर्न १/२ कप
  • प्याज १ बारीक कटा हुआ
  • टमाटर १ बारीक कटा हुआ
  • शिमला मिर्च १ बारीक कटी हुई
  • खीरा १ बारीक काटा हुआ
  • लहसून ४ Pt
  • अजवाइन पाउडर १ टेबल स्पून
  • काली मिर्च १ चुटकी
  • नमक स्वादानुसार
  • पानी ३ कप

बनाने की विधि:

  • सबसे पहले क्विनो को धो कर ५-१० मिनट के लिए फुला देंगे।
  • इसके बाद एक बर्तन मे पानी डालकर क्विनोआ डालेंगे,फिर इसमे नमक डालकर गॅस पर पकाएंगे पंद्रह मिनट पकने के बाद गॅस बंद कर देंगेऔर इसे छलनी मे छान लेंगे।
  • अब एक पेन मे तेल गरम करेंगे और इसमे सभी बारीक कटी हुई सब्जियाँ डालकर भून लेंगे।
  • कुछ देर पकने के बाद इसमे नमक,काली मिर्च,अजवाइन डालकर मिला दे फिर इसमे क्विनोआ डालकर अच्छी से मिक्स करे।
  • गरमागर्म क्विनोआ उपमा तैयार है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here